स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

OMICRON से जान बचाने आयेगी कुछ और वैक्सीऩ

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोविड-19 के टीके ने भारत ही नहीं, पूरी दुनिया को राहत दी लेकिन उसके वैरिएंट OMICRON की तबाही को रोकने के लिए अब नयी वैक्सीन बन रही है जो इससे भी राहत दिलायेगा। साल के अंत तक कुछ और वैक्सीन आ जायेगी जिसमें नोजल स्प्रे भी होगा।

6 महीने बाद आयेंगे कई वैक्सीन

पिछले दिनों सीरम इंस्टीट्यूट नेे OMICRON की वैक्सीन लाने का ऐलान किया। वह इसके लिए नोवावैक्स के साथ काम कर रही है। यह वैक्सीन OMICRON के BA5 सब-वैरिएंट के लिए होगा। इधर, भारत बायोटेक की BBV.154  इंट्रानैजल वैक्सीन का तीसरा क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो गया है। कंपनी ने ड्रग रेगुलेटर को वैक्सीन का डेटा सौंप दिया है। इसमें कहा गया है कि यह वैक्सीन पहले और दूसरे ट्रायल में सेफ और इम्युनोजेनिक साबित हुई है। इसे बूस्टर डोज के तौर पर दिया जा सकेगा।

नेजल स्प्रे भी आयेगा

भारत बायोटेक के मुताबिक दोनों ट्रायल में यह नेजल वैक्सीन सुरक्षित और इम्युनोजेनिक साबित हुई है। जिन लोगों ने दोनों डोज ले रखी हैं, उन पर बूस्टर डोज के रूप में इसका ट्रायल किया गया था। इसके आंकड़े नेशनल रेगुलेटरी अथॉरिटी को मंजूरी के लिए भेजे गए हैं। नेजल वैक्सीन स्प्रे के रूप में नाक के जरिए दी जायेगी। इसका क्लिनिकल ट्रायल्स देशभर में 14 जगहों और 3100 लोगों पर किया गया।

Related posts

Researchers reveal how cyclone ‘Tauktae’ overtopped Kerala coast

admin

एनीमिया नेशनल राइड का मकसद महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता लाना

admin

कोविड-19 संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील किडनी रोगी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment