स्वस्थ भारत मीडिया
फ्रंट लाइन लेख / Front Line Article

Study : AstraZeneca वैक्सीन के कई साइड इफेक्ट सामने आये

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोविड महामारी से बचने के लिए लोगों ने वैक्सीन तो लगवाई लेकिन अब इसके साइड इफेक्ट्स सामने आ रहे हैं। इसमें लोगों की रीढ़ की हड्डी में सूजन हो रही है। इसके अलावा तंत्रिका संबंधी विकार (Neurological Disorder) और कम में ही हार्ट अटैक की शिकायत मिल रही है हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी आरोपों का नकारा हुआ है। लेकिन यह खुलासा एक स्टडी में हुआ है।

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने की स्टडी

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर स्टडी की है। इस स्टडी में सामने आया है कि ब्रेन, ब्लड और दिल पर कोविड महामारी के बाद बुरा असर पड़ा है। शोधकर्ताओं ने AstraZeneca वैक्सीन से जुड़े नए साइड इफेक्ट्स का पता लगाया है। साइड इफेक्ट्स में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस शामिल है। यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया में की गई। इस दौरान 60 लाख से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया गया, जिन्होंने AstraZeneca वैक्सीन लगवाई थी। जांच के बाद लोगों में साइड इफेक्ट्स के रूप में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस देखने को मिला।

वैक्सीनेशन के बाद की गयी स्टडी

नेटवर्क के सह-निदेशक प्रोफेसर जिम बटरी के मुताबिक साइड इफेक्ट्स वैक्सीन के व्यापक उपयोग के बाद ही सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के बाद मायोकार्डिटिस और अन्य जटिलताओं का जोखिम टीकाकरण के बाद की तुलना में ज्यादा है।

Related posts

बिहार के 20 जिलों में पेयजल से कैंसर का खतरा

admin

स्वस्थ भारत यात्रियों का भागलपुर में भब्य स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

नवदुर्गा के नौ रूप नौ औषधियां भी

admin

Leave a Comment