स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयेगी ऐसी वैक्सीन जो कोरोना के हर वेरिएंट को देगी मात

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 की वजह से संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुए भारत बायोटेक ऐसी यूनिवर्सल वैक्सीन बनाने की तैयारी में लग गया है जिससे कोरोना के के किसी भी वेरिएंट को मात दी सके। एक्सपर्ट ने माना है कि इस सब-वेरिएंट में इम्यून सिस्टम को चकमा देने की गजब क्षमता है। इसकी गंभीरता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसेे वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित कर दिया है।

संसदीय समिति की रिपोर्ट में सारी जानकारी

जानकारी के मुताबिक इस बाबत इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने सब जरूरी डेटा भारत बायोटेक को भेज दिया है। उसके वैज्ञानिक ऐसे वैक्सीन तैयार करने में लगे हैं जो सभी वेरिएंट्स के खिलाफ असरदार होगी। स्वास्थ्य विभाग की संसदीय समिति रिपोर्ट 19 दिसंबर राज्यसभा में पेश की गई थी जिसमें सरकार ने इस बारे में अपना विचार रखा था। उधर लैब्स के सरकारी फोरम INSACOG को श्रछ.1 के 19 और सिक्वेंस मिले हैं। इनमें एक महाराष्ट्र और 18 गोवा से है।

वैक्सीन की तैयारी जोरों पर

मालूम हो कि भुवनेश्वर कलिता की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने 2022 में ही स्वास्थ्य मंत्रालय को एक यूनिवर्सल कोविड वैक्सीन विकसित करने की सिफारिश की थी जो सभी वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी हो। सरकार की तरफ से सभी वेरिएंट्स मसलन अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमीक्रोन के सारे स्ट्रेन्स को भारत बायोटेक लिमिटेड को भेज दिया गया है। नये वेरिएंटस के खिलाफ मौजूदा टीकों से सुरक्षा की बाबत ICMR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (ICMR-NIV) लगातार स्टडी कर रहे हैं।

Related posts

दिल्ली एम्स में स्मार्ट कार्ड से होगा भुगतान

admin

प्रधानमंत्री ने डिजिटल स्वास्थ्य सुविधाओं की सराहना की

admin

राजपूताना समाज ने मनाई रजत जयंती

admin

Leave a Comment