स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोरोना के खतरनाक वैरिएंट का खतरा बरकरार : WHO

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना अभी गया नहीं लेकिन अगले कुछ माह में एक बार फिर खतरनाक स्थिति आ सकती है। WHO के प्रमुख की बात पर भरोसा करें तो और भी अधिक संक्रमणीय और अधिक खतरनाक वेरिएंट का जोखिम बना हुआ है। भले ही अभी संक्रमण और इससे संबंधित मृत्यु में गिरावट नजर आ रही हो।

खतरनाक वैरिएंट का अंदेशा

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम ने कोरोना के बारे में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा-ओमीक्रोन के सबवेरिएंट अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक पारगम्य हैं और इससे भी अधिक पारगम्य और अधिक खतरनाक वेरिएंट का जोखिम बना हुआ है। उन्होंने आगे चेतावनी दी कि आने वाले महीनों में मामले फिर से बढ़ सकते हैं। ठंडा मौसम आने पर अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि की उम्मीद है।

कोरोना के साथ रहना होगा

उनके मुताबिक कोरोना के साथ रहने का अर्थ है संक्रमित होने से बचने के लिए सावधानियां बरतना या यदि आप संक्रमित हैं, तो गंभीर रूप से बीमार होने या मरने से बचना। प्रमुख ने कहा कि मैं सभी सरकारों से कह रहा हूं कि कोरोना को जिम्मेदारी से प्रबंधित करें, जीवन रक्षक उपकरणों का सर्वाेत्तम उपयोग करें और अपनी नीतियों को अपडेट करते रहें। उनके मुताबिक 30 फीसद स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 20 फीसद वृद्ध लोग अभी भी अप्रतिरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह 4.5 मिलियन नए मामले आए जो पिछले सप्ताह से 16 फीसद कम है। मौतों में भी 13 फीसद की कमी आई, जिसमें लगभग साढ़े 13 हजार मौतें हुईं।

Related posts

Research : मिर्गी की बीमारी में योग से मिलेगी राहत

admin

आत्मनिर्भर भारत और खेलों में कौशल आधारित शिक्षा पर राष्ट्रीय कांफ्रेंस 28 से नांदेड में

admin

समृद्धि और समग्र विकास का माध्यम बनेगा श्री अन्न : पीएम

admin

Leave a Comment