स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा का ठोस प्रयास हो : WHO

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। विश्व स्वास्थ्य दिवस की पूर्व संध्या पर WHO ने सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने के लिए ठोस और तत्काल प्रयासों का आह्वान किया। हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार के 75 साल पूरे

दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए WHO की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य निकाय विश्वव्यापी स्वास्थ्य कवरेज (UHC) के माध्यम से सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने और वित्तीय कठिनाई के बिना सभी के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच की सुविधा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। WHO विश्व स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

UHC सेवा कवरेज सूचकांक बढ़ा

उन्होंने कहा कि विश्वव्यापी स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के नए सिरे से और दशक भर के प्रयास में सफलता मिली है। यह 2014 से क्षेत्र की आठ प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक रहा है। 2010 और 2019 के बीच इस क्षेत्र ने अपने UHC सेवा कवरेज सूचकांक को 47 से बढ़ाकर 61 कर दिया, जबकि 2000 और 2017 के बीच इस क्षेत्र ने स्वास्थ्य पर अपनी जेब से खर्च करने वाले गरीब परिवारों की संख्या को 30 से घटाकर छह प्रतिशत कर दिया।

डॉक्टरों-नर्सों के घनत्व में भी सुधार

उन्होंने कहा कि 2014 से इस क्षेत्र में डॉक्टरों, नर्सों और दाइयों के घनत्व में भी 30 प्रतिशत से अधिक का सुधार हुआ है। सिंह ने कहा कि क्षेत्र के पांच देशों ने पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और नवजात मृत्यु दर के सतत विकास लक्ष्य को हासिल कर लिया है। 2000 और 2020 के बीच इस क्षेत्र ने टीबी दर में 34 प्रतिशत की गिरावट हासिल की।

Related posts

पीएम ने कोरोना के आसन्न संकट पर की उच्च स्तरीय बैठक

admin

पत्रकारिता के लिए जरूरी है सृजनात्मकता : प्रो. राव

admin

आयुर्वेद से किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए हुआ समझौता

admin

Leave a Comment