स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ये कंपनी बना रही कैंसर से लड़ने वाली वैक्सीन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कम कीमत में कोरोनारोधी वैक्सीन उपलब्ध कराने वाली अब कंपनी कैंसर से लड़ने वाली वैक्सीन बनाने जा रही है। आदार पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट इस साल सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन सरकार को बेहद कम कीमत पर उपलब्ध कराएगी।.

साल के अंत तक आपूर्ति

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खुराक की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया है कि साल के अंत तक कैंसररोधी वैक्सीन सरकार के कार्यक्रम का हिस्सा बन जाएगी। सरकार ने बजट में ऐलान किया था कि 9-14 साल के बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर की HPV वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। अभियान की शुरुआत मिशन ‘इंद्रधनुष’ के अंतर्गत किया जाएगा।

वैक्सीन की कीमत दो हजार रुपये

निर्माता के अनुसार फिलहाल हमारी क्षमता केवल कुछ मिलियन खुराक की है, लेकिन मांग बहुत है। अगर हम भारत में इस एचपीवी वैक्सीन की 50 मिलियन खुराक पेश करते हैं, तो उनका उपयोग निजी बाजार और सरकारी खरीद योजना दोनों में किया जाएगा। यह वैक्सीन ह्यूमन पेपिलोमा वायरस संक्रमण के खिलाफ भारत की पहली वैक्सीन है। यह वायरस ही सर्वाइकल कैंसर का प्रमुख कारण है। फिलहाल बाजार में इस वैक्सीन की कीमत दो जारी रुपए है। WHO से मान्यता फिलहाल प्रक्रियाधीन है।

Related posts

बजट2016: महिला स्वास्थ्य का विशेष ध्यान, डेढ़ करोड़ बीपीएल महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा, 2000करोड़ का बजट आवंटित

Ashutosh Kumar Singh

बिहारी छात्रों के दर्द पर भारी नीतीश की जिद

Ashutosh Kumar Singh

यूपी पुलिस द्वारा महिला एनएचएम कर्मी की पिटाई की फुटेज वाइरल

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment