स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मानसिक अस्पताल में दी गयी सुरक्षाकर्मियों को ट्रेनिंग

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया)। मारीवाला हेल्थ इनेशेटिव के तत्वावधान में बिहार स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड अलाइड साइंसेज, कोईलवर, आरा में सुरक्षाकर्मियों को मानसिक समस्या से ग्रस्त व्यक्तियों और उनके अभिभावकों के प्रति दायित्व निर्वहन व अन्य संवाद कौशल स्थापित करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार ने सुरक्षा कर्मियों को उनमें मौजूद मानवीय संवेदना को मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों और उनके अभिभावकों के प्रति जागरूक कराया।

निजता का ख्याल रखना होगा

उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति कार्यरत सभी कर्मियों को मानवीय मूल्यों को ध्यान में रखते हुए कैसे मानसिक अस्वस्थ व्यक्तियों की निजता का ख्याल रखा जाये, उसके लिए भी उत्प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि यह सूबे का एक सर्वाेच्च मानसिक स्वास्थ्य अस्पताल है। यहाँ कार्यरत कर्मियों का व्यवहार भी प्रंशसनीय हो, ऐसा संयुक्त प्रयास से संभव हो सकता है। उनहोंने बताया कि मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों के साथ अपनापन और मानवीय मूल्यों को ध्यान में रखकर उनके व्यवहार में परिवर्तन कराना उदेश्य होना चाहिए।

परिजनों से भी उचित संवाद पर बल

इस अवसर पर कार्यरत सुरक्षाकर्मियों को अपनी प्राइवेसी और आत्म सम्मान के प्रति कर्तव्यनिष्ठ रहने और स्वयं का आत्ममूल्यांकन करते रहने के तरीके भी सिखाये गये। कार्यक्रम में मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों और उनके परिजन के साथ उपयुक्त संवाद करने पर विशेष रूप से बल दिया गया। संस्थान के निदेशक डॉ. जयेश रंजन ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान पर जोर देते हुए बताया कि संस्थान में कार्यरत कर्मी की भूमिका भी प्रासंगिक होती हैं। हम सब को मानवीय मूल्यों का आदर करना चाहिए। इस अवसर पर करीब 42 स्वास्थ्य सुरक्षा-कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया।

Related posts

कोरोना जंग में पड़ोसी देश पाकिस्तान कहां खड़ा है?

Ashutosh Kumar Singh

पीएम मोदी ने कही थी बहुत जरूरी बात…

Ashutosh Kumar Singh

टेली मानस के साथ किरण मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन का विलय

admin

Leave a Comment