स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ABHA ID बनाने में उत्तर प्रदेश सबसे आगे

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। यूपी ने 10 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (ABHA) आईडी बनाए हैं। विभागीय सूत्रों ने यह जानकारी दी है। इसके बाद महाराष्ट्र में 4.99 करोड़ और गुजरात में 4.48 करोड़ ABHA आईडी बने हैं। डिजिटल स्वास्थ्य अपनाने को बढ़ावा देते हुए ये राज्य कतार-रहित और कागज रहित ओपीडी पंजीकरण को बढ़ावा दे रहे हैं और मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से प्रबंधित कर रहे हैं।

इस साल नहीं होगी NEET सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा

NMC ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-सुपरस्पेशियलिटी को 2024 के लिए स्थगित करने के फैसले कर लिया है। इससे स्नातकोत्तर डॉक्टरों के एक वर्ग के बीच चिंता पैदा कर दी है। IMA की जूनियर डॉक्टरों की शाखा ने NMC को लिखे एक पत्र में कहा कि उसके फैसले ने देश भर में NEET SS उम्मीदवारों के बीच व्यापक भ्रम और परेशानी” पैदा कर दी है। इसमें लगभग 20 हजार स्नातकोत्तर डॉक्टर प्रस्तावित डिग्री के लिए परीक्षा देते हैं, जिसमें डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (DM), मास्टर ऑफ सर्जरी (MCH) और डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (DNB SS) शामिल हैं।

BP पर आगाह किया WHO ने

WHO ने अपनी हालिया रिपोर्ट में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र उच्च रक्तचाप से प्रभावित लोगों की बढ़ती संख्या को लेकर चिंता जताई है। रिपोर्ट के अनुसार यहां लगभग 294 मिलियन (29.4 करोड़) लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा उच्च रक्तचाप के कारण गंभीर हृदय रोगों का बोझ बढ़ सकता है, इसलिए इसे नियंत्रित करने के लिए शीघ्र ही उपयुक्त प्रयास किए जाने आवश्यक हैं। दक्षिण-पूर्व एशिया में WHO की क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाजेद ने यह जानकारी दी।

Related posts

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फार्मासिस्ट को इलाज़ करने के आदेश जारी

Ashutosh Kumar Singh

मलेरिया के मामलों में 85.1 प्रतिशत की गिरावट : मांडविया

admin

अब दवा महंगी होगी भारतीय बाजार में, इलाज का खर्च बढ़ेगा

admin

Leave a Comment