स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized समाचार / News

मैसुरु में विराट योग प्रदर्शन, पीएम ने की योग दिवस की अगुवाई

मैसुरु/केवड़िया (स्वस्थ भारत मीडिया)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून को आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (ISD) के अवसर पर हजारों लोगों के साथ मैसुरु, कर्नाटक में मैसूर पैलेस ग्राउंड में विराट योग प्रदर्शन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि योग अब वैश्विक पर्व बन गया है। योग व्यक्ति मात्र के लिये नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिये है।

योग से समाज में शांति: पीएम

मैसुरु कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा, “योग हमें शांति देता है। योग से प्राप्त शांति किसी व्यक्ति मात्र के लिये नहीं है। योग हमारे समाज में शांति लाता है। योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है। और, योग हमारे ब्रह्माण्ड में शांति लाता है। मैं आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सबको शुभकामनायें देता हूं। आज, योग विश्व के हर हिस्से में अपनाया जा रहा है। योग से मिलने वाली शांति केवल मानव मात्र के लिये नहीं है, बल्कि वह हमारे राष्ट्रों और विश्व में भी शांति लाता है।” उन्होंने आगे कहा, “यह पूरा ब्रह्माण्ड हमारे अपने शरीर और आत्मा से आरंभ होता है। ब्रह्माण्ड हमसे आरंभ होता है। और, योग हमें भीतर से चेतन करता है और जागरूकता की भावना पैदा करता है।”

आरोग्य के लिए मूल्यवान है योग

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर गुजरात वासियों के साथ आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में हिस्सा लिया। दैनिक जीवन में योगाभ्यास करने के लाभों को रेखांकित करते हुये उन्होंने कहा, “योग हमारी प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार है। योग मन और शरीर, विचार और कार्य को एक सूत्र में पिरोता है। यह ऐसा आमूल प्रयास है, जो हमारे स्वास्थ्य और आरोग्य के लिये मूल्यवान है।” उन्होंने आगे कहा, “योग केवल कसरत नहीं है, बल्कि यह आंतरिक एकात्म की भावना, विश्व और प्रकृति की खोज भी है।”

Related posts

स्वस्थ भारत अभियान के तहत कैंसर जागरुकता, डॉ. ममता ठाकुर ने किया महिलाओं को जागरुक

Ashutosh Kumar Singh

साइबर अपराधों को हल करने के लिए फोरेंसिक लैब चालू

admin

Bimstec प्रौद्योगिकी हस्तांतरण केंद्र से जुड़े करार को मंजूरी

admin

Leave a Comment