स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

पांच साल की संकल्प यात्रा में मिली अपार उपलब्धियां

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 15 नवंबर 2018 को झारखंड के खूंटी से पूरे देश में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री ने शुरू की थी। पांच साल 10 दिन की की रिपोर्ट बताती है कि इस अवधि में 995 ग्राम पंचायतों में 5,470 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें 7 लाख 82 हजार से अधिक लोगों की उपस्थिति दर्ज की गई।

9 लाख से अधिक बने आयुष्मान कार्ड

स्वास्थ्य शिविरों में कई तरह की गतिविधियों हुुई जिसमें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत 9 लाख 35 हजार 970 से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाये गये और एक लाख 7 हजार से अधिक भौतिक कार्ड वितरित किये गये। इसी तरह टीबी रोगियों के लक्षणों, बलगम परीक्षण और जहां भी उपलब्ध हो, NAAT मशीनों का उपयोग करके जांच की जा रही है। जिन मामलों में टीबी होने का संदेह होता है उन्हें उच्च सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए रेफर किया जाता है। अब तक एक लाख 95 से अधिक लोगों की जांच की गई।

5 हजार से ज्यादा निक्षय मित्र बने

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान (पीएमटीबीएमए) के तहत टीबी से पीड़ित मरीजों को निक्षय मित्रों से सहायता प्राप्त करने के लिए सहमति ली जा रही है। निक्षय मित्र बनने के इच्छुक प्रतिभागियों का ऑन-स्पॉट पंजीकरण भी कराया जा रहा है। अब तक 11,500 से अधिक रोगियों ने पीएमटीबीएमबीए के तहत सहमति दी और 5,500 से अधिक नए निक्षय मित्र पंजीकृत किए गए।

2930 लोगों में मिले सिकल सेल के लक्षण

सिकल सेल रोग का पता लगाने के लिए जांच के दौरान 54,750 से अधिक लोगों की जांच की गई, जिनमें से 2,930 लोगों में बीमारी के लक्षण पाये गये और उन्हें उच्च सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में भेजा गया। लगभग 5 लाख 51 हजार लोगों की उच्च रक्तचाप और मधुमेह की जांच की गई। 31 हजार से अधिक लोगों में उच्च रक्तचाप के और 24 हजार से अधिक लोगों में मधुमेह के लक्षण दिखे और 48 हजार 500 से अधिक लोगों को उच्च सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में भेजा गया।

Related posts

Surprise : एक साथ हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआईवी

admin

कादरिया इंटरनेशनल में यात्रियों का स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

फुलवारीशरीफ जेल में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

admin

Leave a Comment