स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

40 डिजिटल स्वास्थ्य सेवा ऐप ABDM में शामिल

नयी दिल्ली (स्वास्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के तहत पिछले तीन महीनों में 13 और डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों के एबीडीएम सैंडबॉक्स में एकीकृत हो जाने की घोषणा की। 27 सितंबर, 2021 को इस मिशन की राष्ट्रीय शुरुआत की घोषणा से लेकर अब तक ABDM एकीकृत सेवा ऐप की संख्या बढ़कर 40 हो गई है। इसमें 16 सरकारी और 24 निजी क्षेत्र के ऐप शामिल हैं।

13 ऐप की सूची

यह एकीकरण एबीडीएम और स्वास्थ्य तकनीक सेवा प्रदाताओं के मध्य एक तकनीकी सहयोग है जो विभिन्न डिजिटल मंचों, ऐप और हितधारकों के बीच मौजूदा गैप को समाप्त करने में मदद करेगा। पिछले 3 महीनों में एबीडीएम भागीदार इकोसिस्टम में शामिल किए गए 13 अनुप्रयोग इस प्रकार हैं जिन्हें बिना किसी विशेष क्रम में सूचीबद्ध किया गया हैः ड्रूकेयरवन, अथमा, अमृत, डॉ. लाल पैथलैब्स लिमिटेड द्वारा रोगी पंजीकरण आवेदन, मेडप्लाट, प्रिस्टिन केयर, एएलए केयर और क्योरलिंक, आरोग्य सेतु, राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम (NVHCP), पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण द्वारा एकीकृत स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली, प्रजनन और एनआईसी के बाल स्वास्थ्य (RCHच) पोर्टल और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) का अनमोल, ई-संजीवनी।

निजी क्षेत्र की बेहतर भागीदारी

इस साझेदारी के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए एनएचए के सीईओ डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि हम स्वास्थ्य तकनीक नवाचारों का स्वागत करते हैं जो एबीडीएम इकोसिस्टम का हिस्सा बनने के लिए सक्रिय रूप से आगे आ रहे हैं। डॉ. शर्मा ने यह भी कहा कि एबीडीएम पार्टनर्स इकोसिस्टम में निजी क्षेत्र की भी उत्साहजनक भागीदारी देखी गई है। एनएचए इस सहयोगात्मक विकास को प्रोत्साहित करता है क्योंकि हमारा लक्ष्य भारतीय स्वास्थ्य सेवा उद्योग के 1.35 बिलियन लोगों की सेवा करने के तरीके में बदलाव लाना है।

27 ऐप पहले ही शामिल

27 और स्वास्थ्य ऐप फरवरी 2022 से पहले ही शामिल हो चुके हैं जो इस प्रकार हैंः ई-हॉस्पिटल, ई-सुश्रुत, मेडमंत्रा, मेडीएक्ससेल, एकाकेयर, बहमनी, डॉकऑन, बजाज फिनसर्व हेल्थ डॉक्टरों के लिए और बजाज फिनसर्व हेल्थ ऐप, केंद्रीकृत प्रयोगशाला सूचना प्रबंधन प्रणाली (CLIMS) और क्रेलियो हेल्थ सॉफ्टवेयर द्वारा क्रेलियोहेल्थ, डिजिलॉकर, ड्रिफकेस और प्रैक्टो, वेराटन हेल्थ, मार्शा हेल्थ क्लिनिकल डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (CDSS), इंडियन ज्वाइंट रजिस्ट्री (IJR), पेटीएम, जियो हेल्थहब, रक्सा, डॉक्सपर, निक्शय, ई-आरोग्य, एएनएम एपी हेल्थ ऐप और ईएचआर, सीपीएचसी-एनसीडी सॉफ्टवेयर, पीएम-जेएवाई का ट्रांस ट्रांसजेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम टीएमएस और लाभार्थी पहचान प्रणाली (बीआईएस) आदि। इन 40 इंटीग्रेटरों के साथ सीधा संवाद सत्र आयोजित करने के लिए दिल्ली में 13 मई 2022 को एक इंटीग्रेटर्स कन्वेंशन का आयोजन किया जा रहा है। अधिक जानकारी https//sandbox.abdm.gov.in पर उपलब्ध है और एबीडीएम भागीदारों की पूरी सूची https//abdm.gov.in/home/partners देखी जा सकती है।

Related posts

ताकि जेनरिक दवाइयों के नाम पर लूट बंद हो…

admin

स्कूली बच्चों को पोषक आहार देने के लिए पूर्वोत्तर का पहला स्थायी फ़ूड बैंक शिलचर में खुला

जामनगर में बनेगा WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन

admin

Leave a Comment