स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोरोना से 5 की मौत, चिंतित केंद्र ने जारी किया परामर्श

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोविड मामलों में वृद्धि और JN.1 वेरिएंट के मामले का पता चलने के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों को पत्र भेजकर सात सूत्री सुझाव के साथ निरंतर निगरानी रखने का परामर्श दिया है। मालूम हो कि ताजा दौर में केरल-यूपी में संक्रमण से पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

तैयारियों का जायजा लेते रहें

उन्होंने राज्यों को अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करने की सलाह दी गई है ताकि श्वसन संबंधी स्वच्छता का पालन करते हुए बीमारी बढ़ने के जोखिम को कम किया जा सके। राज्यों को नियमित आधार पर एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच (IHIP) पोर्टल सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) मामलों की जिलेवार निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया हैए ताकि ऐसे मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाया जा सके।

परीक्षणों की संख्या बढ़ायें

यह भी कहा गया है कि RT-PCR परीक्षणों की संख्या बढ़ायें और पॉजिटिव नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भारतीय SARS-COV.2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) प्रयोगशालाओं में भेजें ताकि नए वेरिएंट का समय पर पता लगाया जा सके। तैयारियों का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ड्रिल में सभी सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। सामुदायिक जागरूकता को भी बढ़ावा देना होगा ताकि कोविड -19 के प्रबंधन में उनका सहयोग मिले।

Related posts

पूर्वोत्तर राज्यों में पीसीआई के कायदे कानून कागजी खानापूर्ति

Ashutosh Kumar Singh

फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ के आयोजन की तैयारी

admin

बिलासपुर नसबंदी मामलाः बिलखते मासूमों को गोद लेकर दर्द बांटेगी सरकार

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment