स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

जल्द आएगी वयस्कों के लिए TB की वैक्सीन, चल रहा ट्रायल

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। जल्द ही अब वयस्कों के लिए भी TB का टीका मौजूद होगा। AIIMS दिल्ली में इसका ट्रायल चल रहा है। वहां के पूर्व निदेशक प्रो. रणदीव गुलेरिया ने एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन आमजनों के साथ ही विशेषरूप से टीबी पीड़ित मरीज के परिजनों को देने के काम आएगी। इससे टीबी का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी।

JN.1 को लेकर WHO ने किया अलर्ट

कोरोना के नए सबवैरिएंट JN.1 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सदस्य देशों को आगाह किया है। उसने कहा है कि वायरस अपना स्वरूप बदल रहे हैं। ऐसे में सभी देश मजबूत सर्विलांस रखें ताकि बीमारियों के प्रसार को रोका जा सके। WHO ने इस बारे में कोविड 19 पर संगठन की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया है। इसमें केरखोव ने सांस संबंधी बीमारियों के फैलने की वजह बताई है।

NMC का नया निर्देश

नेशनल मेडिकल कमीशन ने हाल ही में फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (FMGA) देने के लिए मौके तय कर दिए हैं। अब परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अधिकतम 6 मौके ही मिलेंगे। इससे पहले तक असीमित मौके मिलते थे। साल में दो बार यह परीक्षा होती है। इसे MCI स्क्रीनिंग टेस्ट भी कहते हैं। NMC ने कहा है कि यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से MBBS की डिग्री वालों को भारत में प्रैक्टिस करने के लिए ये टेस्ट देना जरूरी नहीं है।

Related posts

बिहार का यह गांव कहीं वुहान न बन जाएं!

Ashutosh Kumar Singh

भारतीय प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के तहत इस सप्ताह 24 केन्द्र खुले

लाइलाज नहीं है गठिया बशर्ते…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment