स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में 32 लाख कैंसर की जांच : मांडविया

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 1.63 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में 18.46 करोड़ मुख, 8.88 करोड़ स्तन और 4.96 करोड़ लोगों के सर्वाइकल कैंसर की जांच की गई। कैंसर की पुष्टि होने पर संबंधित व्यक्ति कोे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एनसीडी क्लीनिक और जिला अस्पताल NSD क्लीनिक भेजा जाता है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में दी।

अन्य रोगों की भी जांच की सुविधा

उन्होंने लिखित जवाब में बताया कि मुख, स्तन और सर्वाइकल जैसे सामान्य कैंसर समेत गैर संचारी रोगों की रोकथाम, जांच और प्रबंधन जैसे कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आयुष्मान आरोग्य मंदिर में आयोजित किए जाते हैं। कैंसर की रोकथाम-उपचार के प्रति जागरूकता के लिए कई कार्य किए गए हैं। इसके अलावा आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जय आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत मानसिक विकारों से संबंधित 22 प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। यह मानसिक विकारों, नेफ्रोलाजी, कार्डियोलाजी और सामान्य चिकित्सा सहित 27 विभिन्न विशिष्टताओं के तहत कुल 1,949 प्रक्रियाओं में उपचार प्रदान करता है।

मानसिक विकारों पर 120 करोड़ आवंटित

उधर स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने लोकसभा में बताया कि 2021-22 से 2023-24 तक योजना के तहत मानसिक विकारों से संबंधित उपचार के लिए 120.19 करोड़ रुपये के 1.35 लाख की अस्पताल प्रवेशों को अधिकृत किया गया।

Related posts

अब तक बने 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड

admin

एक साथ कई पुस्तकों का हुआ लोकार्पण

admin

बेटी बचाओ का संदेशवाहक बनी डॉ.राखी अग्रवाल

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment