स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

शोध : मिली कैंसर का इलाज करने वाली नई एंटीबॉडी

नई दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। शोधकर्ताओं ने एक ऐसी एंटीबॉडी के प्रमुख गुणों की खोज की है जो कैंसर से लड़ने में उपयोगी हो सकते हैं।यह काम किया है साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने।

जर्नल में जानकारी प्रकाशित

इस जानकारी को साइंस इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित किया गया है। इससे पता चला है कि एंटीबॉडी के लचीलेपन को बदलने से एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कैसे उत्तेजित हो सकती है। अध्ययन ने शोधकर्ताओं को प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर महत्वपूर्ण रिसेप्टर्स को कैंसर के लिए अधिक शक्तिशाली और प्रभावी उपचार प्रदान करने के लिए एंटीबॉडी बनाने में मदद की। अध्ययन को कैंसर रिसर्च यूके द्वारा वित्तपोषित किया गया था और विश्वविद्यालय के संरचनात्मक जीवविज्ञानी, प्रतिरक्षा विज्ञानी, रसायनज्ञ और कंप्यूटर विशेषज्ञ एक साथ शामिल हुए थे।

बेहतर होंगी एंटीबॉडी दवाएं

जर्नल के मुताबिक वैज्ञानिकों का मानना है कि इस अध्ययन के निष्कर्ष एंटीबॉडी दवाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करती हैं और कई अन्य ऑटोम्यून्यून बीमारियों का इलाज करती हैं। टीम ने कैंसर के इलाज के लिए रिसेप्टर सीडी 40 को लक्षित एंटीबॉडी दवाओं की जांच की। उचित स्तर तक रिसेप्टर्स को कैसे पुनर्जीवित किया जाए, इसकी खराब समझ के कारण नैदानिक विकास प्रभावित हो सकता है। समस्या तब हो सकती है जब एंटीबॉडी बहुत अधिक सक्रिय हों क्योंकि वे विषाक्त हो सकते हैं। उन्होंने पाया है कि एक एंटीबॉडी की बाहों के बीच संरचना की लचीलापन, जिसे “काज“ भी कहा जाता है, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की ताकत को प्रभावित कर सकती है। अध्ययन ने नई जानकारी दी है कि बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देने के लिए एंटीबॉडी को कैसे इंजीनियर किया जाए। पिछले साउथेम्प्टन शोध में एक विशेष प्रकार का एंटीबॉडी पाया गया जिसे IgG2  कहा जाता है, जो फार्मास्युटिकल हस्तक्षेप के लिए एक टेम्पलेट के रूप में उपयुक्त है, क्योंकि यह अन्य प्रकार के एंटीबॉडी की तुलना में अधिक सक्रिय है। साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के स्ट्रक्चरल बायोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ इवो ट्यूज़ ने पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी भी दी है।

Related posts

टीके की 200 करोड़ खुराक पार करने पर बिल गेट्स ने दीे बधाई

admin

‘गवर्नमेंट‘ से ‘गवर्नेंस‘ की तरफ बढ़ने की जरूरत : प्रो. संजय द्विवेदी

admin

YVK to host Heritage Fest-2023 from November 23

admin

Leave a Comment