स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मास्क पहनें, बूस्टर डोज लें : मनसुख मांडविया

संक्रमण को देखते हुए बुलायी गई आपात बैठक

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना की नई लहर से सहमी दुनिया को देख स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आपात बैठक बुलाकर भारत की स्थिति पर विचार किया। उन्होंने भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाने और सबको बूस्टर डोज लेने की सलाह दी। उन्होंने राहुल गांधी को भी सलाह दी कि वे अपनी यात्रा स्थगित कर दें। इस बीच हवाई अड्डों पर रैंडम कोरोना चेकिंग चालू हो गई है। इस बैठक में स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल, वरिष्ठ अधिकारी और लोक स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ उपस्थित थे।

राज्यों को दी गई सलाह

बैठक में उन्होंने कहा कि कोविड अभी समाप्त नहीं हुआ है। सबको सतर्क रहना होगा और निगरानी मजबूत करनी होगी। राज्यों को सलाह दी गई कि वे संक्रमित मामलों के नमूने INSCOG प्रयोगशाला में भेजें, जिससे नए वैरिएंट का पता लगाने में सुविधा हो। मालूम हो कि कई देशों में संक्रमण तेजी से पांव पसारने लगा है। सबसे बुरी स्थिति में चीन है जहां अगले तीन महीने में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों के संक्रमण की चपेट में आने और 10 लाख से ज्यादा मौतों की भी आशंका जताई गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 10 प्रतिशत से ज्यादा लोग अगले तीन महीने के अंदर संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

कुछ कड़े नियम लागू होना संभव

ऐसे में भारत में भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। हेल्थ सेक्टर का आकलन है कि फिर से कुछ नियमों को लागू कर सकती है, जो अनिवार्य होगा। मसलन सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर रैंडम टेस्टिंग, बूस्टर डोज में तेजी, जिनोम सिक्वेंसिंग, टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रिटमेंट पर फोकस आदि। सुखद यह है कि हर रोज सबसे ज्यादा मरीजों के मिलने की सूची में भारत 51वें नंबर और एक्टिव केस के मामले में 90वें स्थान पर है।

Related posts

कोरोना के खिलाफ अब नेजल वैक्सीन को मंजूरी

admin

वंदे मातरम् सम्मान से सम्मानित होंगे आशुतोष… स्वास्थ्य पत्रकारिता व समाज सेवा में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है यह सम्मान ………

Ashutosh Kumar Singh

डिजिटल डेटा सुरक्षा विधेयक के मसौदे पर सरकार ने मांगी राय

admin

Leave a Comment