स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष्मान भारत ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों में लाखों की भीड़

64,000 से अधिक स्वास्थ्य आईडी, 17000 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड जारी

अजय वर्मा

नयी दिल्ली । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर 16 अप्रैल से 22 अप्रैल 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयुष्मान भारत- स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों की चौथी वर्षगांठ मना रहा है। पहले दिन 464 ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ।

404 ब्लॉक में आयोजन

18-22 अप्रैल 2022 तक देश के हर जिले के कम से कम एक ब्लॉक में एक लाख से अधिक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला एक दिन के लिए होगा और हर ब्लॉक को कवर किया जाएगा। भारत सरकार ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को बजटीय प्रतिबद्धता के तहत प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति-2017 की मूल भावना को जमीन पर उतारते हुए फरवरी 2018 में 1,50,000 आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र की स्थापना की घोषणा की थी। यह प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में एक बड़ा बदलाव है।

पहले दिन 17 हजार गोल्डेन कार्ड जारी

स्वास्थ्य मेले के पहले दिन, देशभर में 3 लाख 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया और लगभग 464 ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि के लिए की जा रही हजारों जांचों के अलावा 64000 एबीएचए स्वास्थ्य आईडी बनाई गई और 17000 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड जारी किए गए। उस दिन आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों में एक दिन में ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म के माध्यम से रिकॉर्ड 3 लाख टेली परामर्श दिए गए। यह एक दिन में किए गए अब तक के सबसे अधिक टेली परामर्श हैं, जो प्रतिदिन 1.8 लाख टेली परामर्श के अपने पहले के रिकॉर्ड को पार कर गया है।

टेलीकंसल्टेशन ने भी रिकॉर्ड तोड़ा

उस दिन 3 लाख से अधिक टेलीकंसल्टेशन किए गए। यह एक दिन में एबी-एचडब्लूसी पर किए गए टेलीकंसल्टेशन की अब तक की सबसे अधिक संख्या है, जो इसके पहले के एक दिन में 1.8 लाख टेलीकंसल्टेशन के रिकॉर्ड को पार कर गया है। यह रिकॉर्ड उस दिन हासिल किया गया जब एबी-एचडब्ल्यूसी केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में चौथी वर्षगांठ मना रहे थे। टेलीकंसल्टेशन एबी-एचडब्ल्यूसी द्वारा ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म पर किए जा रहे हैं।

Related posts

भ्रष्ट है राजस्थान का ड्रग डिपार्टमेंट – सर्वेश्वर शर्मा

Vinay Kumar Bharti

मर्ज का ईलाज करेगा ‘ऋषि‍केश-एम्स’

Ashutosh Kumar Singh

स्वस्थ भारत न्यास से जुड़े दो डॉक्टरों को मिला अवार्ड

admin

Leave a Comment