स्वस्थ भारत मीडिया
नीचे की कहानी / BOTTOM STORY

कनाडा में शराब लें तो सप्ताह में इतना ही वरना….

अजय वर्मा

नयी दिल्ली। सप्ताह में बस दो पेग…कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों के नये दिशा-निर्देशों में चेतावनी दी गई है कि इससे ज्यादा शराब पीने से कैंसर सहित शराब से संबंधित बीमारियों और अन्य जोखिमों का खतरा बढ़ सकता है। वहां की गयी एक स्टडी का यह निष्कर्ष है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह भारत समेत दुनिया के हर लोगों पर लागू होता है।

शराब से 7 तरह के जोखिम का खतरा

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि नवीनतम साक्ष्य शराब पीने और कम से कम सात प्रकार के कैंसर के बढ़ते जोखिम के बीच सीधा संबंध दिखाता है। हाल के साक्ष्य से पता चलता है कि शराब का मामूली सेवन हृदय रोगों के खिलाफ कोई सुरक्षात्मक प्रभाव नहीं देता है जबकि शराब के नियमित और भारी सेवन से इन स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। यह नतीजा कैनेडियन सेंटर ऑन सब्सटेंस यूज एंड एडिक्शन (CCSA) द्वारा कनाडा के गाइडेंस ऑन अल्कोहल एंड हीथ के दस्तावेज के विमोचन के मौके पर आया है।

7 पेग से अधिक सेवन यानी भारी जोखिम

2011 में दिशानिर्देश जारी किए जाने के बाद से नये शोध और डेटा के आधार पर ये पहला अपडेट है। नए दिशानिर्देश बताते हैं कि शराब का जोखिम उन लोगों के लिए कम है जो सप्ताह में दो मानक पेग या उससे कम पीते हैं। तीन से छह पेग के बीच मध्यम और प्रति सप्ताह सात या अधिक पीने वालों के लिए भारी जोखिम है। एक मानक पेग को 17.05 मिली शुद्ध अल्कोहल या बीयर की एक बोतल, एक ग्लास वाइन के रूप में परिभाषित किया जाता है।

गर्भवती महिलाओं को सख्त चेतावनी

गर्भवती महिलाओं को शराब के किसी भी उपयोग के खिलाफ सक्ष्त चेतावनी दी गयी है। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि जब गर्भवती हों या गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों, तो शराब के उपयोग से बिल्कुल परहेज करें। इसी तरह स्तनपान कराने वालों के लिए शराब नहीं पीना सुरक्षित है।

2017 में शराब से 18 हजार मौतें

दस्तावेज में कहा गया है कि शराब कनाडा में रहने वाले लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक साइकोएक्टिव पदार्थ है और इससे 2017 में देश में 18 हजार मौतें हुईं। उनमें कैंसर से होने वाली मौतें भी थीं। तथ्य यह है कि शराब एक कार्सिनोजेन है जो कम से कम सात प्रकार के कैंसर का कारण बन सकता है। उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि कनाडा में हर साल शराब के सेवन से कैंसर से होने वाली मौतों के लगभग 7 हजार मामले सामने आते हैं।

Related posts

कोविड-19 से लड़ने में सीएसआईआर के साथ खड़ा है उद्योग जगत

Ashutosh Kumar Singh

डॉक्टर्स डे: चिकित्सकों की सुरक्षा विषय पर होगा परिसंवाद 

कोविड-19 के लिए परीक्षण किट विकसित कर रहा है सीसीएमबी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment