स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

महिला वैज्ञानिकों को विशेष अनुसंधान अनुदान देगा CSIR : डॉ. जितेंद्र सिंह

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी डॉ. जितेंद्र सिंह ने अनुसंधान अनुदान और फंड के लिए एक विशेष महिला पोर्टल की घोषणा की। 1 अप्रैल से पोर्टल काम करना शुरू कर देगा। वे यहां वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि महिला वैज्ञानिकों से प्रस्तावों को आमंत्रित करने के लिए विशेष कॉल उसी दिन खुलेगी।

25 से 30 लाख का बजट बने

इस योजना में केवल महिला वैज्ञानिक ही विज्ञान और इंजीनियरिंग के प्रमुख विषयों जैसे जीवन विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग विज्ञान और इंटर-ट्रांस अनुशासनिक विज्ञान में अनुसंधान और विकास के लिए अनुसंधान अनुदान के लिए आवेदन करने की पात्र होंगी। कर्मचारियों (JRF, SRF, RA), आकस्मिकता और छोटे उपकरणों के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा। रिसर्च फेलो के स्टाइपेंड सहित एक शोध प्रस्ताव का कुल बजट आम तौर पर 25-30 लाख की सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए।

नारी शक्ति को बढ़ावा देने की पहल

उन्होंने कहा-यह पहल महिलाओं को सशक्त बनाने और देश में नारी शक्ति को बढ़ावा देने से जुड़ी है। जैसा कि हम अमृत काल की ओर बढ़ रहे हैं, यह भारत की विकास यात्रा में नारी शक्ति को सबसे आगे रखने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों की दिशा में एक और दूरदर्शी कदम है। CSIR महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम उठा रहा है, जिसमें CSIR- केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान द्वारा महिला उद्यमियों के लिए सीएसआईआर प्रौद्योगिकियों पर 15 फीसद छूट और CSIR डोमेन के पूरे स्पेक्ट्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल है। पिछले साल अगस्त में, सीएसआईआर के इतिहास में पहली बार, वरिष्ठ विद्युत रसायन वैज्ञानिक सुश्री नल्लाथम्बी कलैसेल्वी देश भर में 38 अनुसंधान संस्थानों का गठन करने वाले प्रमुख वैज्ञानिक अनुसंधान एवं विकास निकाय की प्रमुख बनने वाली पहली महिला महानिदेशक बनीं।

Related posts

The microneedle-based system can take the pain away from vaccinations

सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन चालू

admin

Research : कृत्रिम पैर से अब पालथी मारकर बैठ सकेंगे दिव्यांग

admin

Leave a Comment