स्वस्थ भारत मीडिया
नीचे की कहानी / BOTTOM STORY

योग महोत्सव के साथ योग दिवस की 100 दिनों की उलटी गिनती शुरू

अजय वर्मा

नयी दिल्ली। आयुष मंत्रालय मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY) के साथ दिल्ली में 13 से 14 मार्च तक योग महोत्सव और 15 मार्च को योग कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) बड़े वैश्विक समुदाय के साथ जुड़ने का प्रयास करता है क्योंकि भारत की जी-20 अध्यक्षता का शीर्षक ‘एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत के साथ प्रतिध्वनित होती है।

तीन दिन का कार्यक्रम

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वाेत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपाड़ा महेंद्रभाई कालूभाई, एसव्यासा, बेंगलुरु, के चांसलर डॉ. एच. आर. नागेंद्र, तेरापंथ समाज राजस्थान के मुनिश्री कमल कुमार, आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में तीन दिवसीय योग महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

100 दिन, 100 शहर और 100 सत्र

योग महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के 9वें संस्करण की 100 दिनों की उलटी गिनती मनाने का एक कार्यक्रम है। पिछले वर्षों की तरह ही इस वर्ष योग के विभिन्न आयामों और इसके व्यापक प्रचार-प्रसार, उपयोगिता और दुनिया भर में स्वास्थ्य और कल्याण तथा शांति को बढ़ावा देने के लिए एक जन आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए योग महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उलटी गिनती मनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 100 स्थानों पर सामूहिक योग प्रदर्शन व सत्र होंगे और यह पूरे देश में 100 दिनों, 100 शहरों और 100 संगठनों की गतिविधियों को शुरू करेगा।

Related posts

…और बिनोद कुमार की पहल रंग लायी

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 परीक्षण तेज करने के लिए सीएसआईआर-आईएचबीटी ने की पहल

Ashutosh Kumar Singh

बिहार सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए सूबे का किया बंटवारा

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment