स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized

ऐप से आयुष्मान कार्ड बनाने के काम में तेजी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) ने 19 अक्टूबर को देशभर में 26 करोड़ आयुष्मान कार्ड की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। इस महत्वपूर्ण योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा चलाया जा रहा है जिसमें 12 करोड़ लाभार्थी परिवारों को इलाज के लिये प्रति परिवार पांच लाख रूपये वार्षिक स्वास्थ्य कवर उपलब्ध कराया जाता है।

एक माह में 1.5 करोड़ आवेदन

मंत्रालय के अनुसार प्रत्येक लाभार्थी तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने के लिए गहन प्रयास किये जा रहे है। यह आयुष्मान भवः अभियान के तहत होने वाली प्रमुख गतिविधियों में से एक है। 13 सितंबर, 2023 को अभियान शुरू किये जाने के बाद से NHA के आईटी प्लेटफार्म पर 1.5 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड आवेदनों को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया गया है। अक्टूबर 2023 महीने में ही 19 अक्टूबर तक 86 लाख आयुष्मान कार्ड तैयार कर लिये गये हैं।

26 लाख बार ऐप डाउनलोड

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान ऐप लॉन्च किया गया है। ऐप में स्वतः सत्यापन की विशिष्ट सुविधा है। चार सरल कदम उठाने से ही एप से आयुष्मान कार्ड बना सकता है। इसके लिये उसे किसी कैफे में जाने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति आयुष्मान कार्ड बनाने में लाभार्थी की मदद कर सकता है। ऐप की सफलता को इस तथ्य से ही आंका जा सकता है कि 13 सितंबर, 2023 को इसकी शुरूआत के बाद से ही इसे 26 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस कार्ड से गरीब और वंचित परिवारों के एक लाख करोड़ रूपये से अधिक जेब खर्च की बचत इससे हुई है।

Related posts

Waste से Wealth : प्लास्टिक वेस्ट की रीसाइक्लिंग से प्रदूषण कम करने का आह्वान

admin

वाराणसी में जनऔषधि केंद्र का निरीक्षण किया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने

admin

विराट कोहली की सफलता के राज खोलेंगे ब्रेन बिहैवियर एनालिस्ट डॉ.आलोक मिश्रा

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment