स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल्ली एम्स के बाद ICMR को भी हैक करने का प्रयास

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल्ली एम्स की वेबसाइट को हैक करने का मामला अब तक सुलझा नहीं कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च संस्थान (ICMR) की वेबसाइट पर साइबर हमला की कोषिष की गई। सूत्र बताते हैं कि 30 नवंबर को भी सेंध लगाने का प्रयास हुआ था। हैकर्स ने एक दिन में करीब छह हजार बार साइबर अटैक का प्रयास किया है।

नहीं मिली हैकरों को सफलता

आ रही खबर कहती है कि हांगकांग स्थित एक ब्लैक लिस्टेड आईपी एड्रेस के जरिए ICMR की वेबसाइट पर हमला किया गया था। चूंकि ICMR के सर्वर में कोई सुरक्षा खामी नहीं थी, जिससे हैकर्स अपने अभियान में सफल नहीं हो सके। अन्य स्रोत भी बताते हैं कि ICMR की वेबसाइट सुरक्षित है। इसे नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर डाटा सेंटर (NIC) में होस्ट की गई है। इसका फायरवॉल एनआईसी से है और इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। NIC ने ही जानकारी दी कि हमले को रोका गया था।

एम्स में हैकिंग भी हांगकांग से

दिल्ली एम्स का मुख्य सर्वर भी 23 नवंबर से हैक था। बताया जा रहा है कि हांगकांग की दो ईमेल आईडी से एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ था। दोनों ईमेल का आईपी एड्रेस बता रहा है कि इसमें चीन की भूमिका है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक ऑपरेशंस (IFSO) की जांच में यह खुलासा हुआ है।

Related posts

आयुर्वेद दिवस पर लघु वीडियो प्रतियोगिता

admin

ड्रग रजिस्ट्री के परामर्श पत्र पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने राय मांगी

admin

कोविड-19 के खिलाफ इस विश्वविद्यालय के वालंटियर्स को प्रशिक्षित कर रहा है सीसीएमबी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment