स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बना पहला स्वच्छ सुजल प्रदेश

पुडुचेरी बना ‘हर घर जल’ के रूप में सत्यापित संघ राज्य क्षेत्र

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहला ‘स्वच्छ सुजल प्रदेश’ बन गया है और पुडुचेरी ने स्वयं को ‘हर घर जल’ सत्यापित संघ राज्य क्षेत्र घोषित किया है। अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन के शुभारंभ के समय अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पुडुचेरी के क्रमशः 46 फीसद और 81 फीसद ग्रामीण परिवारों के पास नल कनेक्शन के माध्यम से पीने योग्य पेयजल की सुविधा थी। कोविड जैसे विभिन्न व्यवधानों और चुनौतियों के बावजूद पंचायत प्रतिनिधियों, पानी समितियों और दोनों संघ राज्य क्षेत्रों के जिला अधिकारियों के लगातार प्रयासों से इनके सभी ग्रामीण परिवारों में कार्यशील नल के पानी के कनेक्शन का प्रावधान किया गया है।

लाखों परिवारों को मिला लाभ

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सभी 62,037 ग्रामीण परिवारों और पुडुचेरी के 1,14,908 ग्रामीण परिवारों में अब नल कनेक्शन के माध्यम से पीने योग्य पानी तक सुविधा है। इसके अलावा, सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों, ग्राम पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक केंद्रों, आश्रमशालाओं और अन्य सरकारी कार्यालयों सहित सार्वजनिक संस्थानों में अब नल कनेक्शन के माध्यम से पीने योग्य पानी की सुविधा है। द्वीप समूह के 266 गांवों और पुडुचेरी के 246 गांवों के लोगों ने ग्राम सभा में एक प्रस्ताव पारित कर अपने गांवों को ‘हर घर जल’ के रूप में सत्यापित किया है कि हर घर को निर्धारित गुणवत्ता के पानी की नियमित आपूर्ति हो रही है और एक भी घर इस सुविधा से वंचित नहीं है।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के दृष्टिकोण को अपनाते हुए 114 जिलों, 1,284 ब्लॉक, 75,271 ग्राम पंचायतों और 1,57,796 गांवों को ‘हर घर जल’ के रूप में संसूचित किया गया है। तीन राज्यों-गोवा, तेलंगाना और हरियाणा और तीन संघ राज्य क्षेत्रों-अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा एवं नगर हवेली तथा दमण एवं दीव और पुडुचेरी ने 100 फीसद नल जल कवरेज प्रदान किया है। प्रधान मंत्री ने देश का प्रथम ‘स्वच्छ सुजल प्रदेश’ बनने पर अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के सभी लोगों को हार्दिक बधाई दी है।

Related posts

संक्रमण से आखिरकार बचायेगा तो कोरोना प्रोटोकॉल ही

admin

कोरोना रफ्तार में, अगले महीने मॉक ड्रिल की तैयारी

admin

ड्रग कंट्रोलर ए.के.जैन का पुतला फूंका

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment