स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दस्तक दे रही एक और जानलेवा महामारी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना से भी अधिक जानलेवा महामारी दस्तक दे रही है। इसके लिए सतर्क रहना होगा क्योंकि इसमें कोरोना काल से भी अधिक मौतें होंगी। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के पूर्व डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने एक चैनल से पिछले सप्ताह यह संकेत दिया था। उनका इशारा बर्ड फ्लू की ओर था जो अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। मालूम हो कि दुनियाभर में H5N1 से अब तक 15 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। अकेले अमेरिका में तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

54 दवाओं की कीमत में कटौती

भारत सरकार ने 54 जरूरी दवाओं के रेट कम कर दिए हैं। इनमें मल्टीविटामिन, दिल, डायबिटीज, कान और नाक की बीमारियों के इलाज में काम आने वाली दवा भी शामिल हैं। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने लिया था जिसे अब सरकार ने मंजूरी दे दी है। भारत में 10 करोड़ से अधिक तो डायबिटीज के ही मरीज हैं जिन्हें शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमितदवा खानी पड़ती है।

हरियाणा : सरकारी कर्मियों को कैशलैस चिकित्सा

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों, पेंशनर्स और आश्रितों को इलाज के लिए कैशलैस इलाज की मंजूरी दे दी है। आयुष्मान भारत योजना की मदद से सभी सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी। गंभीर बीमारियों के साथ ही सभी इनडोर व डे केयर प्रक्रियाएं योजना में कवर की जाएंगी। कैशलैस उपचार के लिए कर्मचारियों को अस्पतालों में उनके वेतनमान के अनुसार कमरा मिलेगा।

Related posts

बूस्टर डोज में 9 के बदले अब 6 महीने का गैप

admin

ब्लड बैंकों पर गिरी गाज!

Ashutosh Kumar Singh

दिल्ली-यूपी में फूड टेस्टिंग लैब्स का लोकार्पण

admin

Leave a Comment