स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सशस्त्र बलों को भी मिलेंगे श्री अन्न से बने भोजन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। सशस्त्र बलों के बीच श्री अन्न के उपयोग और उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में रक्षा मंत्रालय से महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल प्रीत मोहिंदरा सिंह और भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) की कार्यकारी निदेशक सुश्री इनोशी शर्मा ने ने आज यहां एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया भी उपस्थित थे। दोनों मंत्रियों ने ‘हेल्दी रेसिपीज़ फॉर डिफेंस’ नामक पुस्तक का भी विमोचन किया।

मेस, कैंटीन तक पहुंच होगी श्रीअन्न की

इससे खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता पर मेस, सशस्त्र बलों की कैंटीन और अन्य खाद्य दुकानों के खाद्य संचालकों और रसोइयों का प्रशिक्षण भी सुनिश्चित होगा। यह सशस्त्र बलों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक साझी प्रतिबद्धता का प्रतीक है ताकि वे राष्ट्र के प्रति अपनी सेवा में दृढ़ता और लचीलापन बनाये रखने में सक्षम बने रहें। इससे सशस्त्र बलों के परिवारों और बड़े पैमाने पर समुदाय को पौष्टिक आहार अपनाने, स्वस्थ भोजन विकल्प चुनने और खाद्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आयेगी आहार में विविधता

FSSAI द्वारा तैयार पुस्तक ‘हेल्दी रेसिपीज फॉर डिफेंस’ में श्रीअन्न आधारित व्यंजनों की एक श्रृंखला शामिल है। श्री अन्न अपने पोषण मूल्य के लिए जाने जाते हैं और एक संतुलित और विविध आहार में योगदान दे सकते हैं। यह रक्षा मंत्रालय के तहत विभिन्न कैंटीनों और खाद्य दुकानों के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम करेगा। रक्षाकर्मियों के सामने कठिन इलाकों में आने वाली चुनौतियों और विविध जलवायु परिस्थितियों को देखते हुए आहार में विविधता का बेहद महत्व है।

Related posts

बिलासपुर एम्स को सुविधाओं की कई नयी सौगात

admin

NeXT परीक्षा स्थगित की स्वास्थ्य मंत्रालय ने

admin

भारतीय पेट्रोलियम संस्थान में स्थापित होगा कोविड-19 परीक्षण केंद्र

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment