स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अटल इनोवेशन मिशन ने आमंत्रित किये नये केंद्र के लिए आवेदन

नयी दिल्ली। अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अपने दो अग्रणी कार्यक्रमों अटल इनक्यूबेशन केंद्र (AIC) और अटल कम्यूनिटी इनोवेशन केंद्र (ACIC) के लिये आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन दोनों कार्यक्रमों में विश्व स्तरीय संस्थानों की स्थापना के जरिये नवाचार इकोसिस्टम के सृजन तथा समर्थन की परिकल्पना की गई है। इनक्यूबेटरों के मौजूदा इकोसिस्टम को बढ़ाने और विश्वस्तरीय मानकों तथा उत्कृष्ट तौर-तरीकों तक उनकी पहुँच बनाने के उद्देश्य से ये आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

उद्यमशीलता  को बढ़ावा मिलेगा

AIC, AIM नीति आयोग की पहल है ताकि नवाचार और उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा दिया जा सके। इसके माध्यम से देश में स्टार्टअप और उद्यमियों के लिये सहायक इकोसिस्टम की स्थापना पर जोर दिया जाता है। हर AIC को पाँच वर्ष की अवधि में 10 करोड़ का अनुदान दिया जाता है। 2016 के बाद से AIM ने 18 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में 68 अटल इनक्यूबेशन केंद्र स्थापित किये हैं, जो 2700 से अधिक स्टार्टअप की सहायता करते हैं। नीति आयोग द्वारा जारी एक ताजा वक्तव्य में यह जानकारी प्रदान की गई है।

मिलेगा अनुदान भी

ACIC की परिकल्पना में स्टार्टअप और नवाचारी इकोसिस्टम को ध्यान में रखते हुये देश के उन सभी हिस्सों को शामिल किया गया है, जहाँ तक नवाचारी इकोसिस्टम की पहुँच सीमित है। हर एसीआईसी को पाँच वर्षों के समय में 2.5 करोड़ का अनुदान दिया जाता है। एआईएम ने देशभर में 14 अटल कम्यूनिटी इनोवेशन केंद्र स्थापित किये हैं। एआईएम के मिशन निदेशक डॉ. चिन्तन वैष्णव ने कहा है, “राष्ट्र के रूप में पाँच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने के लिये स्टार्टअप इकोसिस्टम की तरफ से भरपूर सहयोग और समर्थन की जरूरत है और अटल इनोवेशन मिशन इसके लिये प्रतिबद्ध है।” अटल इनोवेशन मिशन का उद्देश्य स्कूल, विश्वविद्यालयो, अनुसंधान संस्थानों, लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रमों और उद्योग स्तरों पर नवाचार एवं उद्यमिता का एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है।

इंडिया साइंस वायर से साभार

Related posts

स्वस्थ भारत यात्रियों ने पूरे किए 50 दिन

Ashutosh Kumar Singh

बिहार से अच्छी खबर, निगेटिव हो रहे हैं कोरोना संक्रमित

Ashutosh Kumar Singh

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन मैसूर में

admin

Leave a Comment