स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अरुणाचल में जल्द बनेगा आयुष स्वास्थ्य सेवा निदेशालय

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के राज्यों की क्षेत्रीय समीक्षा बैठक में तय हुआ कि अरुणाचल में आयुष स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की जल्द स्थापना की जायेगी। इसके लोकटक झील के मध्य पंचकर्म सेंटर भी खोला जायेगा।

पूर्वोत्तर में आयुष की स्थिति की समीक्षा

गत दिनों हुई बैठक में पूर्वोत्तर के राज्यों की समीक्षा बैठक हुई थी जिसका उद्घाटन आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था। किया। इसमें कई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र भाई मुंजापारा, मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित थे। बैठक में आयुष की स्थिति और कार्यान्वयन के तहत प्रमुख कार्यक्रमों की प्रगति पर विस्तृत प्रस्तुतियां दी गयी।

हिमालयी क्षेत्र की वनस्पतियों से आयुष को लाभ

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ, हमारे सुंदर हिमालयी क्षेत्र में चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली का महत्व और लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। भारत ने लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के सदियों पुराने और सिद्ध लाभों को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। भारत न केवल पारंपरिक चिकित्सा के उपयोग को प्रोत्साहित कर रहा है बल्कि स्वास्थ्य सेवा समाधानों की एक समग्र श्रृंखला विकसित करने के लिए आधुनिक चिकित्सा के साथ पारंपरिक चिकित्सा में निवेश, नवाचार और एकीकरण करने के लिए एक वैश्विक अभियान का नेतृत्व भी कर रहा है।

Related posts

नहीं रहे शंकर नेत्रालय के संस्थापक डॉ. एस. एस. बद्रीनाथ

admin

गुजरातः370 बरातियों ने किया रक्तदान…!

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 से लड़ने में युद्ध स्तर पर जुटे सीएसआईआर के वैज्ञानिक

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment