स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

विदेशी नागरिकों के लिए आयुष वीजा बनेगा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्र सरकार ने आयुष या भारतीय चिकित्सा प्रणालियों से उपचार के लिए आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए आयुष (AY) वीजा की नई श्रेणी बनाने की घोषणा की है। यह आयुष प्रणालियों, चिकित्सीय देखभाल, कल्याण और योग जैसी चिकित्सा से इलाज के उद्देश्य से भारत आने वाले विदेशियों के लिए एक विशेष वीज़ा योजना है।

वीजा मैनुअल में हुआ संशोधन

जानकारी के मुताबिक इसके तहत चैप्टर 11-मेडिकल वीजा ऑफ द वीजा मैनुअल के बाद एक नया चैप्टर यानी चैप्टर 11ए-आयुष वीजा शामिल किया गया है और इसी अनुसार वीज़ा मैनुअल, 2019 में आवश्यक संशोधन किए गए हैं। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आयुष या भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के तहत इलाज चाहने वाले विदेशी नागरिकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अप्रैल 2022 में गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन (GAIIS) में विशेष आयुष वीजा श्रेणी बनाने की घोषणा की थी।

Heal in India पहल की पेशकश

आयुष वीजा श्रेणी का परिचय सरकार की Heal in India पहल के लिए भारत के रोडमैप का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भारत को चिकित्सा के लिहाज से आकर्षक यात्रा के रूप में बढ़ावा देना है। आयुष और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत को मेडिकल पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए one stop heal in India पोर्टल विकसित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

Related posts

एनीमिया नेशनल राइड का मकसद महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता लाना

admin

भारत विश्व की फार्मेसी बन गया : डॉ. मांडविया

admin

Grants for new ideas to improve women and child health

Leave a Comment