स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष्मान भारत योजना बड़े बदलाव की ओर

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना में बड़ा बदलाव करने जा रही है। खबरों के मुताबिक इस बारे में बजट सत्र में घोषणा की संभावना है। अभी बीमा की सीमा पांच लाख है जिसे बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की योजना है। इसके अलावा दायरा बढ़ाते हुए इसमें मध्यम वर्ग और उच्च मध्यम वर्ग को भी शामिल करने का विचार है। मालूम हो कि पूरी दुनिया में इतनी बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना नहीं होगी जिसमें 60 करोड़ से ज्यादा लोगों को मेडिकल सुरक्षा दी जा सके।

डायबिटीज के मरीजों के लिए स्वदेशी इंसुलिन

डायबिटीज के मरीजों को अब मेक इन इंडिया इंसुलिन मिलने जा रही है। इसकी कीमत भी कम होंगी। हाल ही में यूएसवी ने डायबिटीज़ के मरीजों के लिए पहले बायोसिमिलर इन्सुलिन एस्पार्ट इन्सुक्विक के लिए बायोजेनोमिक्स के साथ साझेदारी की है। मालूम हो कि अभी भारत में करीब 11.4 फीसद व्यस्क यानि करीब 11 करोड़ लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं। इसके अलावा करीब 13 करोड़ लोग प्री-डायबिटिक हैं। यूएसवी के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रशांत तिवारी ने यह जानकारी दी है।

रेवाड़ी में एम्स का निर्माण

हरियाणा के रेवाड़ी में एम्स का निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के मुताबिक रेवाड़ी के माजरा भालखी गांव की 210 एकड़ भूमि लीज पर लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी है। इसकी घोषणा 2015 में ही की गयी थी। हरियाणा विधानसभा के हाल में समाप्त हुए सत्र में भी यह मामला उठा था।

Related posts

कोरोना की रफ्तार से बढ़ रहे H3N2 वायरस के मामले

admin

कर्मचारियों ने किया स्वास्थ्य भवन का घेराव

Ashutosh Kumar Singh

अब कोविड-19 के दौरान “फर्स्ट ऐड साइकोलॉजिकल सपोर्ट” लेकर आया यह संस्थान

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment