स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

देश में रोज बढ़ रहे कोरोना के मरीज,  दुनिया में 52 फीसद बढ़े 

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना के नये खेप JN.1 की दहशत चारो ओर फैल चुकी है। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 752 नए मामले दर्ज किए गए हैं। मई के बाद से एक दिन में सामने आए वायरस संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत हो गई है। WHO के मुताबिक एक महीने में दौरान विश्व में नए मामलों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सीवर के नमूनों की भी होगी जांच

इधर जीनोमिक्स कंसोर्टियम यानी INSACOM की सिफारिश पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि संदिग्ध क्षेत्रों में इन्फ्लूएंजा ग्रस्त मरीजों की निगरानी के साथ-साथ सीवर से नमूने लेकर उनकी जांच से संक्रमण के प्रसार का पता लगाया जा सकता है। इस सीवर सैंपलिंग के लिए इन्साकॉग ने एक अलग से प्लेटफार्म भी बनाया है जहां राज्य सरकार सीवर जांच से संबंधित जानकारियां साझा कर सकती हैं। अभी तक ओडिशा और बंगाल के तीन संस्थानों ने 350 नमूनों की जानकारी दी है। मीडिया खबरों के मुताबिक बीते 24 घंटे में केरल में दो तथा राजस्थान और कर्नाटक में कोविड-19 से एक-एक मरीज की मौत हुई है।

सिंगापुर में आ चुका पीक

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने कहा है कि कोविड-19 की नई लहर में संक्रमण के मामले चरम पर पहुंच चुके हैं, इसलिए मास्क पहनने को अनिवार्य करने जैसे अतिरिक्त उपायों को लागू करने की आवश्यकता नहीं है। न्यूज एशिया की खबर में मंत्री के हवाले से से कहा गया है कि मामलों में थोड़ी वृद्धि हो सकती है, लेकिन मुझे लगता है कि इस लहर का यह चरम है। उन्होंने बताया कि हमारे पास अस्पताल में 10,000 बिस्तरों वाली मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली हैं। 600 या 700 बिस्तर पर मरीजों के होने का मतलब है कि छह-सात प्रतिशत बिस्तर पर संक्रमित मरीज हैं, जो कम नहीं है।

Related posts

सरोज सुमन की एल्बम ‘यादों में तुम’ को बेस्ट वीडियो अवार्ड

admin

Mpox संक्रमण से जापान में पहली मौत

admin

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने दिया विकिसित व आत्मनिर्भर भारत के लिए सात सूत्रीय मंत्र

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment