स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Big success : एक ब्लड टेस्ट से 50 तरह के कैंसर की होगी पहचान

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दुनिया भर में कैंसर तेजी से बढ़ती जानलेवा बीमारी बन चुकी है। इससे हर साल लाखों लोगों की मौत हो रही है। इसके सटीक इलाज के लिए लगातार कोषिषें चल रही हैं ताकि प्रारंभिक चरण में इसे पहचान कर इलाज किया जा सके। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता मिली है। लैंसेट ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है।

परीक्षण में मिली सफलता

इसके मुताबिक एक ऐसे ब्लड टेस्ट खोजा गया है जिसकी मदद से 50 तरह के कैंसर का निदान किया जा सकेगा। इस खोज को बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। शुरुआती चरणों में इसके बेहतर परिणाम भी देखे गए हैं। इसका नाम है गैलरी ब्लड टेस्ट। इंग्लैंड और वेल्स में इस ब्लड टेस्ट का परीक्षण उन लोगों पर किया गया जिनमें कैंसर के लक्षण थे। ऐसे करीब 5,000 लोगों में हर तीन में से दो में इस टेस्ट के माध्यम से कैंसर की सही पहचान की गई है।

उम्मीद की नयी किरण

अब वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस गैलरी ब्लड टेस्ट के माध्यम से आने वाले समय में बिना समय गंवाये आसानी से कैंसर के जोखिमों का निदान किया जा सकेगा, जो कैंसर के कारण होने वाले मृत्युदर की बोझ को कम करने में सहायक हो सकेगी। अध्ययन में शामिल लोगों में से 350 से अधिक लोगों में इस टेस्ट के बाद स्कैन और बायोप्सी जैसे पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके भी कैंसर का निदान किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों में गैलेरी ब्लड टेस्ट के माध्यम से कैंसर का निदान हुआ था, ऐसे 75 प्रतिशत लोगों में पारंपरिक टेस्ट के माध्यम से भी कैंसर की पुष्टि हुई। हालांकि गैलेरी टेस्ट में करीब 2.5 प्रतिशत लोगों में कैंसर के निगेटिव मामलों की पुष्टि की गई थी, जिनमें पारंपरिक टेस्ट के माध्यम से कैंसर की पुष्टि हुई।

Related posts

बदली-बदली नजर आएगी कोविड-19 के बाद की दुनिया

Ashutosh Kumar Singh

Dept of Biotech to support several projects to fight COVID-19

Ashutosh Kumar Singh

कोरोना संक्रमण से लड़ने में सहायक होंगे ये उत्पाद

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment