स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

हेल्थ सेक्टर में भारत के प्रयासों को बिल गेट्स ने सराहा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारत दौरे पर आये बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हेल्थ, क्लाइमेट चेंज समेत कई मुद्दों पर बातचीत की। खासकर हेल्थ सेक्टर और कोरोना प्रबंधन में सफलता पर भारत की सराहना भी की।

भारत का काम दुनिया के लिए प्रेरणादायी

उनके मुताबिक ऐसे समय में जब दुनिया कई चुनौतियों से घिरी है, भारत जैसी डायनामिक और क्रिएटिव जगह पर होना प्रेरणादायक है। भारत दुनिया को दिखा रहा है कि जब इनोवेशन में इन्वेस्ट किया जाता है तो क्या-क्या संभव हो सकता है। मैं हेल्थ, डेवलपमेंट और क्लाइमेट चेंज के सेक्टर में भारत की ग्रोथ को लेकर पहले से ज्यादा पॉजिटिव हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत इस ग्रोथ को जारी रखेगा और अपने इनोवेशन दुनिया के साथ शेयर करता रहेगा।

सस्ती वैक्सीन बनाने की जमकर तारीफ

बिल गेट्स ने कहा कि प्रभावी, सुरक्षित और सस्ती कोरोना वैक्सीन बनाने की भारत की अद्भुत क्षमता सराहनीय है। इन वैक्सीन ने लाखों लोगों की जिंदगी बचाई और दुनियाभर में दूसरी बीमारियां फैलने से रोका। यह खुशी की बात है कि कुछ वैक्सीन बनाने में गेट्स फाउंडेशन भी भारत का सहयोग कर पाया। उन्होंने कहा कि भारत ने न सिर्फ जीवनरक्षक वैक्सीन बनाई, बल्कि उन्हें डिलीवर करने में भी बेहतरीन काम किया। भारत के पब्लिक हेल्थ सिस्टम ने कोविन नाम के ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म के जरिए कोरोना वैक्सीन की 220 करोड़ डोज डिलीवर की। इस प्लेटफॉर्म के जरिए करोड़ों लोगों ने वैक्सीन लगवाने का अपॉइंटमेंट लिया और वैक्सीन लगने के बाद उन्हें डिजिटल सर्टिफिकेट भी मिला।

Related posts

आयुष मंत्रालय – क्या खाएं क्या न खाएं जाने इस रिपोर्ट में

Ashutosh Kumar Singh

भारत आयुर्वेद का घर, इसकी अनूठी ताकत दुनिया के सामने : डॉ. मांडविया

admin

जम्मू को मिला एम्स का तोहफा

admin

Leave a Comment