स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सब्सिडी वाला चना दाल लॉन्च किया केंद्र सरकार ने

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। महंगे दाल से आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने भारत दाल ब्रांड से चना दाल लॉन्च किया है। इसका एक किलो पैक 60 रुपये का है जबकि 30 किलो का पैक 55 रुपये प्रतिकिलो पड़ेगा। यहां एक समारोह में इसे केंद्रीय उपभोक्ता कार्यक्रम व खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने जारी किया।

नाफेड और सफल के काउंटर पर मिलेंगे

दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) के खुदरा आउटलेट चना दाल की बिक्री कर रहे हैं। भारत दाल की शुरूआत सरकार के चना स्टॉक को चना दाल में बदल कर उपभोक्ताओं को किफायती कीमतों पर दालें उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। Nafed द्वारा चना दाल की मिलिंग और पैकेजिंग दिल्ली-एनसीआर में अपने खुदरा दुकानों और NCCF, केंद्रीय भंडार तथा सफल के आउटलेट के माध्यम से वितरण के लिए की जाती है।

वितरण की मुकम्मल व्यवस्था

इस व्यवस्था के तहत, चना दाल राज्य सरकारों को उनकी कल्याणकारी योजनाओं, पुलिस, जेलों और इनके उपभोक्ता सहकारी दुकानों को भी वितरण के लिए उपलब्ध कराई जाती है। चना दाल, भारत में सबसे अधिक मात्रा में उत्पादित होने वाली दाल है और पूरे भारत में कई रूपों में इसका उपयोग किया जाता है। तली हुई चना दाल का उपयोग बेसन के रूप में भी होता है।

Related posts

कोविड-19 तीसरे विश्व युद्ध का कारण न बन जाए !

Ashutosh Kumar Singh

100 बेड का पीआइसीयू जल्द बनेगा, एइएस समीक्षा बैठक में बोले स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य प्रबंधन : आवश्यकता एवं मार्ग

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment