स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

केंद्र की एडवाइजरी : भीषण गर्मी में रहें सतर्क

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। इस वर्ष औसत से अधिक तापमान के अनुमान को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने लोगों से सतर्क रहने और लू के दौरान अपने स्वास्थ्य के बेहतर प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों का आकलन करने के लिए समीक्षा बैठक भी की। IMD ने आगामी दिनों में कई राज्यों में लू की चेतावनी दी है।

Kilitch Healthcare को FDA की चेतावनी

अमेरिका के खाद्य और दवा प्रशासन (US FDA) ने मुंबई की फार्मा कंपनी किलिच हेल्थकेयर को उसके नवी मुंबई संयंत्र में निर्माण से संबंधित अच्छी कार्यप्रणाली (CGMP) के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में चेतावनी पत्र जारी किया है। पिछले साल नवंबर में इस आईड्रॉप निर्माता को अमेरिका में बेची गई 27 प्रकार की दवाओं को वापस मंगाना पड़ा था। नियामक ने कहा कि कंपनी उन उचित लिखित प्रक्रियाओं को पूरा करने और उनका पालन करने में विफल रही है, जिन्हें जीवाणुरहित होने का दावा करने वाले दवा उत्पादों के सूक्ष्म जीवविज्ञानी संदूषण को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है।

39 करोड़ बच्चे मोटापे की चपेट में

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 39 करोड़ बच्चे मोटापे की चपेट में हैं। बचपन का यही मोटापा बड़े होने पर हाइपरटेंशन और हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है। हाल ही में मेडिकल जर्नल न्यूज मेडिकल लाइफ साइंसेज में यूरोपियन एसोसिएशन की एक स्टडी आयी हुई है। इसके मुताबिक बड़ी उम्र में हुए हाइपरटेंशन की शुरुआत बचपन से ही हो जाती है। जो बच्चे मोटे होते हैं, उनमें से ज्यादातर 50 से 60 साल की उम्र तक हाइपरटेंशन का शिकार हो जाते हैं।

Related posts

टीके की 200 करोड़ खुराक पार करने पर बिल गेट्स ने दीे बधाई

admin

बिहार में बनेंगे सात नये अस्पताल

admin

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन

admin

Leave a Comment