स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोकीन की लत छुड़ा देगी ब्राजील में बन रही वैक्सीन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। ब्राजील के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी वैक्‍सीन तैयार की है, जो कोकीन के नशे की लत छोड़ने में मदद करेगी। इस वैक्‍सीन को ‘कैलिक्सकोका’ नाम दिया गया है। यह वैक्‍सीन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है, जो कोकीन से मिलने वाले तीव्र नशे को रोकता है। दावा है कि यह वैक्‍सीन कोकीन के असर को दिमाग तक पहुंचने ही नहीं देती है।

कोकीन लेने की इच्छा को करेगा खत्म

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी सामने आयी है। येल स्‍कूल ऑफ मेडिसिन की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में हर साल कोकीन के नशे की लत का इलाज कराने वाले 9 लाख लोगों में से ज्‍यादातर को इलाज की जरूरत महसूस होती है। कई बार लंबे इलाज के बाद भी वे फिर से कोकीन लेना शुरू कर देते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये वैक्‍सीन कोकीन लेने से होने वाले ‘हाई’ को दबाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह कोकीन लेने की इच्‍छा को ही खत्‍म करने में बेहतरीन उपकरण साबित होगी।

कई लोगों पर हुआ इसका प्रयोग

येल स्‍कूल में मनोचिकित्सा के प्रोफेसर और वीए कनेक्टिकट हेल्थकेयर सिस्टम के मनोचिकित्सा के प्रमुख थॉमस आर. कोस्टेन और उनकी टीम ने प्रयोग के तौर पर 34 कोकीन का सेवन करने वालों को वैक्‍सीन लगाई। इन लोगों को 3-10 साल से कोकीन की लत थी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज समर्थित अध्ययन से पता चला कि वैक्‍सीन के बाद उनमें खास तरह की एंटीबॉडी बनीं, जो कोकीन से बॉन्‍ड बनाती हैं और इसे रक्तप्रवाह के जरिये मस्तिष्क तक पहुंचने से रोक सकती है। इस तरह वैक्‍सीन कोकीन के मनोवैज्ञानिक असर को निष्क्रिय कर सकती है।

Related posts

YVK to host Heritage Fest-2023 from November 23

admin

यूपी पुलिस द्वारा महिला एनएचएम कर्मी की पिटाई की फुटेज वाइरल

Ashutosh Kumar Singh

Sars-CoV-2 संक्रमण को रोकने के लिए मिनीप्रोटीन विकसित

admin

Leave a Comment