स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी में आयुर्वेद पर बनेगी पीठ

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष मंत्रालय ने औपचारिक रूप से वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के एनआईसीएम हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में तीन वर्ष की अवधि के लिए आयुर्वेद शैक्षणिक पीठ (एकेडमिक चेयर) की स्थापना की घोषणा की है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) के एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख (कौमारभृत्य विभाग) डॉ. राजगोपाला एस. को अकादमिक पीठ के पद के लिए चुना गया है।

बेहतर कदम : वैद्य राजेश कोटेचा

आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर बार्नी ग्लोवर और अन्य के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल से भेंट की। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छा कदम है और मुझे विश्वास है कि यह पीठ ऑस्ट्रेलिया में अकादमिक और सहयोगी अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने में हमारे सहयोग को मजबूत करेगी। यह हमारे वैज्ञानिक अभ्यासों के विश्वसनीय साक्ष्य के साथ इसे एकीकृत करने के लिए अनुसंधान परिणामों के अनुप्रयोगों में भी सहायक होगा।

पश्चिमी चिकित्सा व आयुर्वेद एक मंच पर

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर बार्नी ग्लोवर ने स्वीकार किया कि यह सहयोग पश्चिमी चिकित्सा और आयुर्वेदिक विज्ञान को एक साथ लाने में मदद करेगा। यह अकादमिक पीठ आयुर्वेद में शैक्षणिक और सहयोगी अनुसंधान गतिविधियों का संचालन करेगा, जिसमें वानस्पतिक औषधियों एवं योग के साथ ही अकादमिक मानकों तथा लघु अवधि व मध्यम अवधि के पाठ्यक्रम और शैक्षिक दिशानिर्देश भी शामिल हैं।

Related posts

प्रेस विज्ञप्ति

Ashutosh Kumar Singh

डॉ. हर्षवर्धन ने‘कोविड काल के बाद भारतीय स्वास्थ्य व्यवस्था में विस्तार’ पर केंद्रित नैटहेल्थ के 7वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया

Ashutosh Kumar Singh

547 दिनों में 200 करोड़ टीकाकरण, बना इतिहास

admin

Leave a Comment