स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized

50 रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे जन औषधि केंद्र

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के कल्याण और भलाई के लिए भारतीय रेलवे ने 50 रेलवे स्टेशनों पर भारतीय जन औषधि केंद्र (PMBJK) खोेलने की तैयारी की है। इसमें दिल्ली का आनंद विहार स्टेशन भी शामिल है।

यात्रियों को होगा लाभ

भारतीय रेलवे लाखों दैनिक यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्टेशनों पर सुविधाओं में लगातार वृद्धि कर रहा है। रेलवे स्टेशनों पर PMBJK स्थापित करने की पहल इसी के तहत हुई है। इसका उद्देश्य है-यात्रियों को किफायती मूल्यों पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां और अन्य जनऔषधि उत्पाद उपलब्ध कराना। इससे रोजगार के अवसर भी बनेंगे। इसे अपेक्षित यात्री सुविधा माना जाएगा और उसके अनुसार रेलवे वाणिज्यिक रूप से लाइसेंसधारकों द्वारा संचालन के लिए आउटलेट उपलब्ध कराएगा।

ई-नीलामी से होंगे आवंटित

जानकारी के मुताबिक PMBJK रेलवे डिवीजनों द्वारा पहचान किए गए स्थानों पर लाइसेंसधारियों द्वारा स्थापित और संचालित किए जाएंगे। IREPS के माध्यम से संबंधित रेलवे डिवीजनों के साथ ई-नीलामी द्वारा स्टॉल प्रदान किए जाएंगे। इन स्टॉलों को एनआईटी, अहमदाबाद द्वारा डिजाइन किया जाएगा। PMBJK आउटलेट्स के सफल बोलीदाताओं को जन औषधि की दुकान चलाने के लिए आवश्यक अनुमति और लाइसेंस प्राप्त करना होगा तथा उन्हें दवाइयों के भंडारण के लिए सभी आवश्यकताओं का भी अनुपालन करना होगा।

ये हैं चयनित स्टेशन

इसके लिए जिन स्टेशनों का चयन किया गया है उनमें प्रमुख हैं दिल्ली का आनंद विहार, बिहार का पटना और कटिहार, यूपी का बनारस, लखनऊ और गोरखपुर, महाराष्ट्र का लोकमान्य तिलक टर्मिनस, बंगाल का मालदा, सिकंदराबाद, तिरुचिरापल्ली, श्रीनगर और मैसूर आदि।

Related posts

2013 Essay Writing Services Tips

अब ग्रीन पटाखे से मनेगी दीपावली

Ashutosh Kumar Singh

आज के नवाचार भविष्य की जीवन शैली होंगे : डॉ. भारती प्रवीण पवार

admin

Leave a Comment