स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मिजोरम में हुई देश के पहले ABDM माइक्रोसाइट की शुरूआत

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने देश भर में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) को तेजी से अपनाने के लिए 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना की घोषणा की थी। इसके तहत मिजोरम अपनी राजधानी आइजोल में माइक्रोसाइट की शुरूआत करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। इसके तहत क्षेत्र में निजी क्लीनिकों, छोटे अस्पतालों और प्रयोगशालाओं सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को ABDM सक्षम बनाया जाएगा और मरीजों को डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

स्वास्थ्य डिजिटलीकरण को मिलेगी मजबूती

प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि ABDM के तहत यह परियोजना निजी क्षेत्र के छोटे और मध्यम स्तर के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं तक बड़े पैमाने पर पहुंचने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है। इसकी अवधारणा की परिकल्पना देश भर में स्वास्थ्य देखभाल डिजिटलीकरण प्रयासों को मजबूती प्रदान करने के लिए की गई थी। मिजोरम टीम के प्रयासों के परिणामस्वरूप आइजोल भारत में पहला ABDM माइक्रोसाइट बन गया है।

अन्य राज्यों में भी जल्द होंगे चालू

NHA ने पहले मुंबई, अहमदाबाद और सूरत में माइक्रोसाइट्स प्रायोगिक योजनाओं की देखरेख की थी। इन योजनाओं से मिली सीख और अनुभवों को ABDM के तहत 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना की समग्र संरचना में शामिल किया गया है। मिजोरम के अलावा आंध्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों ने भी ABDM माइक्रोसाइट्स के कार्यान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण प्रगति की है। अगले कुछ हफ्तों में ऐसी और माइक्रोसाइट्स चालू होने की उम्मीद है।

Related posts

मोबाइल फोन से आंखों की रोशनी को खतरा

admin

तथ्यों के आईने में आयुष्मान योजना पर CAG की रिपोर्ट

admin

स्वास्थ्य पर सबका मौलिक अधिकार : WHO

admin

Leave a Comment