स्वस्थ भारत मीडिया
नीचे की कहानी / BOTTOM STORY

भूलकर न खाएं Expiry Medicines, होगा नुकसान

यशस्वी माथुर

नयी दिल्ली। दवाएं एक तय डेट के बाद पुरानी हो जाती हैं। खाने की तरह दवाओं की भी एक्सपायरी डेट होती है। आजकल लोग अपनी तबीयत के लिए दवाओं पर निर्भर हो गए हैं। ज्यादा खाना खा लिया तो एसिडिटी की दवा ले लो। ज्यादा दर्द होने पर पेनकिलर ले लो। सिर दर्द होने पर तुरंत दवा खा लेते हैं। सर्दी-जुकाम या इन्फेक्शन होने पर तो हम डॉक्टर की सलाह के बगैर ही दवा का सेवन कर लेते हैं। इतनी सारी दवाएं हमारे शरीर में जाकर समस्या को तो खत्म कर देती है लेकिन यह दवाएं सेहत को नुकसान भी पहुंचाती है। दवाओं का गलत ढंग से सेवन करना हमारे शरीर के लिए भारी पड़ सकता है। कई लोग बिना सोचे-समझे दवा खा लेते हैं। वह यह भी नहीं देखते कि दवा की एक्सपायरी डेट क्या है। पुरानी या एक्सपायरी दवा को खाने से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

Expiry medicines दर्द दूर नहीं करती

हर दवा पर निर्माता कंपनी एक एक्सपायरी डेट लिखती है। उस डेट के खत्म हो जाने के बाद कंपनी द्वारा दवा के प्रभाव की गारंटी खत्म हो जाती है। यानी एक्सपायरी दवा आपके शरीर में हो रही समस्या को दूर नहीं कर पाएगी। मान लिजिए कि दर्द दूर करने के लिए आप पेनकलिर खा रहे हैं और वह दवा एक्सपायर हो गई है, तो उसे खाकर आपका दर्द कम नहीं हो पाएगा इसलिए ऐसी दवाओं को खाने से बचें। वैसे तो कुछ दवा कंपनी एक्सपायरी डेट के बाद भी कुछ महीनों का मार्जिन रखती हैं जिससे आपकी सेहत को नुकसान न हो लेकिन कई दवाएं एक्सपायरी डेट के बाद अपना असर बंद कर देती हैं जैसे-कफ सिरप।

Expire हो चुकी दवा खाने के नुकसान

1. एक्सपायरी दवा खा लेने से पेट में तेज दर्द हो सकता है।
2. कुछ लोगों को उल्टी या मतली जैसे लक्षण महसूस होते हैं।
3. सिर में दर्द उठ सकता है।
4. त्वचा में एलर्जी जैसे रैशेज, दाने या खुजली महसूस हो सकती है।
5. पेट में जलन, एसिडिटी महसूस हो सकती है।

Expiry medicines खा लेने पर क्या करें?

अगर आपने गलती से एक्सपायरी दवा खा ली है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। घर में छोटे बच्चे हैं, तो दवाओं को उनकी पहुंच से दूर रखें। अगर आपने एक्सपायर हो चुकी लिक्विड दवा पी ली है, तो ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें ताकि दवा यूरिन के फॉर्म में शरीर के बाहर निकल पाए और शरीर में ज्यादा एब्सॉर्ब न हो। कुछ मामलों में डॉक्टर ब्लड टेस्ट, लिवर या किडनी टेस्ट करके शरीर की स्थिति की जांच करते हैं।

Expiry medicines का क्या करें?

आपके घर में कोई एक्सपायर हो चुकी दवा रखी है और वह सिरप या लिक्विड है, उसे सिंक में फेंककर बोतल को क्रश करके डिस्पोज करें। वहीं अन्य एक्सपायरी दवाओं को फोस्ड करें और कूड़े में फेंक दें। दवा खरीदते समय आपको दवा की डेट चेक करनी चाहिए और ऐसी दवाओं को खरीदने से बचना चाहिए जिसकी सील खुली हुई हो। दवा में लिखी सावधानी को भी ध्यान से पढ़ें ताकि आगे चलकर आपकी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे।

(साभार)

Related posts

कोविड-19 काल में ऐसे मानवीय आदर्शों की है जरूरत

Ashutosh Kumar Singh

5 साल तक के बच्चों के लिए cochlear implant मुफ्त

admin

नफरत की वायरस का ऐतिहासिक मूल्यांकन

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment