स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

स्वास्थ्य पर सबका मौलिक अधिकार : WHO

World Health Day 7 अप्रैल को

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। सेहWorld Health Dayत के प्रति जागरूकता के मकसद से हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य के प्रति चेतना जगाने के लिए इस दिन दुनियाभर में WHO और अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा विभिन्न आयोजन किये जाते हैं।

दो साल तक हुआ विमर्श

मालूम हो कि WHO ने इस दिन को मनाने का प्रस्ताव 1948 में रखा था। दुनियाभर में बढ़ते बीमारियों के मामलों को देखते हुए एवं लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए उसने इसका प्रस्ताव रखा था। दो साल तक दुनियाभर में चले विमर्श के बाद 1950 में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस निर्धारित किया गया। तब से हर साल अलग-अलग थीम्स पर इस दिन को मनाया जाता है।

इस साल नया थीम

इस दिवस के लिए हर साल एक अनोखी थीम तय की जाती है। WHO ने इस साल My health My right थीम के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का फैसला किया है। यह थीम इस बात को दर्शाता है कि स्वास्थ्य ही मानव के जीवन की असली बुनियाद है। साथ ही यह थीम यह भी दर्शाती है कि आपकी सेहत आपका हक है। जो लोग बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे हैं, यह थीम उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा खास है। WHO का मानना है कि किसी व्यक्ति की आर्थिक परिस्थितियां कैसे भी क्यों न हो, स्वास्थ्य सेवाएं मिलना उसका अधिकार है।

Related posts

रेलमार्गों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का अध्ययन अब आसान

admin

स्वस्थ भारत यात्रा को मुख्तार अब्बास नकवी ने दिखाई हरि झंडी

Ashutosh Kumar Singh

दिल्ली में लगा देश का पहला हेम्प एक्सपो

admin

Leave a Comment