स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दुनिया भर में करोड़ों लोग अंधेपन के शिकार

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आंखें की मदद से हम खूबसूरत नजारों का आनंद ले पाते हैं। लेकिन पर्याप्त सावधानी के अभाव से आंखों से संबंधित बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। आकड़ों से पता चलता है कि 50 से अधिक आयु की आबादी के बीच अंधेपन और दृष्टि हानि की समस्या सबसे अधिक देखी जाती है। उपलब्ध डेटा बताती है कि 2020 में दुनियाभर में लगभग 43.3 मिलियन लोग अंधेपन से पीड़ित थे और 295 मिलियन (29.5 करोड़) लोगों को मध्यम और गंभीर दृष्टि हानि की दिक्कत रिपोर्ट की गई है।

प्रोस्टेट कैंसर के मरीज बढ़ेंगे : स्टडी

2040 तक दुनिया भर में प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो सकती है। साथ ही इस कैंसर से मरने वालों की संख्या में 85 फीसद तक बढ़ोतरी हो सकती है। एक स्टडी में यह दावा किया गया है जो द लैंसेट कमीशन में प्रकाशित हुआ है। 2020 में प्रोस्टेट कैंसर के सालाना मामले 14 लाख दर्ज किए गए जबकि 3.75 लाख मरीजों की मौत हुई। मरीजों का यह आंकड़ा 2040 तक बढ़कर 29 लाख और सात लाख मौतें होने का अनुमान है।

न्हीं बढ़ेंगी दवा की कीमतें : मंत्री

मार्च 2025 तक दवाओं की कीमत में बढ़ोतरी नहीं होगी। यह वादा स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया है। उन्होंने कहा कि थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति में न के बराबर बढ़ोतरी को देखते हुए 2024-25 में आवश्यक दवाओं की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं होगी।

Related posts

खादी ग्रामोद्योग ने Wellness wear कलेक्शन ‘स्वधा‘ तैयार किया

admin

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में इंदौर फिर टॉप

admin

‘स्वाधीन भारत में सांस्कृतिक पुनरुत्थान के आयाम’ पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

admin

Leave a Comment