स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

देहरादून में 500 बिस्तरों वाले अस्पताल का शिलान्यास

स्वास्थ्य मंत्री ने 50 बिस्तरों वाले तीन क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का भी शिलान्यास किया

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने वर्चुअल माध्यम से देहरादून में 500 बिस्तरों वाले अस्पताल और रुद्रप्रयाग, नैनीताल व श्रीनगर में 50 बिस्तरों वाले तीन क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (PM-ABHIM) के तहत चिकित्सा संबंधी बुनियादी ढांचे के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण का कार्य लगातार प्रगति पर है। इस समारोह में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत आदि कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

सरकार की प्रतिबद्धता सराहनीय

डॉ. मांडविया ने स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर उत्तराखंड सरकार की प्रतिबद्धता की सराहना की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है। PM-ABHIM योजना के तहत 7 और ईसीआरपी-II के तहत 7, कुल 14 क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण किया जा रहा है। इससे सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आपातकालीन देखभाल के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुगमता से उपलब्ध हो सकेगीं।

राज्य में 50 लाख से अधिक आभा कार्डधारक

धन सिंह रावत ने उत्तराखंड के स्वास्थ्य क्षेत्र हुई प्रगति को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि 80 हजार से अधिक लोगों के ई-रक्तकोष रक्तदान पोर्टल पर पंजीकृत होने के साथ देश में उत्तराखंड के लोगों ने सबसे अधिक रक्तदान किया है। उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड के लोगों को 50 लाख से अधिक ABHA कार्ड जारी किए गए हैं और उनमें से 7 लाख से अधिक लोगों ने इस निःशुल्क उपचार सुविधा का लाभ उठाया है। उत्तराखंड टीबी के खिलाफ लड़ाई में नि-क्षय मित्र पहल के तहत 100 फीसदी टीबी रोगियों को कवर करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

Related posts

Does Humankind have the Spirit to Press the Reset Button for Pluralistic Coexistence?

Ashutosh Kumar Singh

सतर्क रहें, कोरोना की चुनौती पूरी तरह खत्म नहीं : पीएम

admin

समुद्री कूड़े के खिलाफ स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर अभियान

admin

Leave a Comment