स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल्ली के संत परमानन्द अस्पताल में robotic surgery शुरू

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल्ली के चांदनी चौक के जमुना बाजार स्थित संत परमानन्द अस्पताल में सेन्टर फॉर ज्वाइंट रिप्लेसमेेन्ट में रोबोटिक सर्जरी का काम भी होगा। इसका उद्घाटन पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और इलाके के सांसद डॉक्टर हर्षवर्द्धन ने किया। 1933 में इस अस्पताल की स्थापना हुई थी।

ऐसे होगा अच्छा अस्पताल

उद्घाटन के मौके पर पूर्व मंत्री ने संत परमानन्द अस्पताल और इसकी स्थापना में स्व. डॉ. शेखर अग्रवाल जी से जुड़ी स्मृतियों को याद किया। डॉ. अग्रवाल के प्रयासों और कठिन संघर्षों के उपरांत अस्पताल की यह बिल्डिंग तैयार हुई और अबं अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी की सुविधा का उद्घाटन हो रहा है। उन्होंनेे कहा कि बिल्डिंग छोटी है या बड़ी है, पत्थर ग्रेनाइट का लगा है या साधारण, इससे अस्पताल छोटा या बड़ा नहीं होता है। अस्पताल के डॉक्टर कैसे हैं, स्वास्थ्य कर्मचारी कैसे हैं, उनका व्यवहार कैसा है, उनके अंदर सेवा का जज्बा कैसा है-इस पर एक अच्छा अस्पताल निर्भर होता है।

अस्पताल से इलाका रोगमुक्त हो

उन्होंने कहा कि अस्पताल सिर्फ बीमारों का इलाज करने के लिए नहीं होता है बल्कि बीमारियों की रोकथाम और सकारात्मक स्वास्थ्य का सामाजिक आन्दोलन विकसित करने का केन्द्र बिन्दु होता है। एक इलाके में अस्पताल खुलने का अर्थ यह है कि उस इलाके से बीमारियां लुप्त होनी शुरू हो जाएं, लोग स्वस्थ होने लगें। ऐसा प्रयास करना ही मेडिकल प्रोफेशनल का सबसे बड़ा धर्म होना चाहिए। संत परमानन्द अस्पताल अपनी बेहतर चिकित्सा सेवा के लिए जाना जाता है। यहां की चिकित्सकीय सेवा की जो खुशबू है, वह यहां से देश-दुनिया तक पहुंचनी चाहिए। कार्यक्रम में डॉ. शेखर श्रीवास्तव, डॉ. एस. राजगोपाल, सुधीर माहेश्वरी, अस्पताल मैनेजमेन्ट के सभी सदस्य, अन्य डॉक्टर तथा स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे। अस्पताल में कई मरीज जिनका रोबोटिक सर्जरी से ईलाज हुआ, उन्होंने भी अपने विचार रखे।

Related posts

2030 तक मलेरिया मुक्त होगा भारतः स्वास्थ्य मंत्री

admin

कोविड-19 के बारे में भ्रामक सूचना के ‘वायरस’ को तत्काल रोकना आवश्यक : उपराष्ट्रपति

Ashutosh Kumar Singh

ड्रग माफियाओं ने दी जान से मारने की धमकी, गुस्से में हैं बिलासपुर के फार्मासिस्ट

Vinay Kumar Bharti

Leave a Comment