स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सौ तरह की दवाओं की कीमत घटायी सरकार ने

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। सरकार ने सौ से ज्यादा दवाइयों की कीमतों में कटौती की है। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) के द्वारा 69 नए फॉर्मुलेशन के रिटेल दाम और 31 की बाजार कीमतें तय कर दी गयी है। इससे कोलेस्ट्राल, मधुमेह, दर्द, बुखार, कैल्शियम और विटामिन डी 3 जैसी सौ से ज्यादा दवाएं सस्ती हो जाएंगी। इसके अलावा सांप काटने पर दिये जाने वाली दवा एंटीवेनम के दाम भी अब कम होंगे।

चरक शपथ लेंगे डाॅक्टर

पूरे देश में अब Hippocratic Oath के बदले मेडिकल कॉलेजों में छात्र व जूनियर डॉक्टर्स को चरक शपथ दिलाई जायेगी। मेडिकल कॉलेजों में MBBS अध्यनरत छात्र व जूनियर डॉक्टर्स अब NCISM (नेशनल कमीशन फॉर इण्डियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन) द्वारा जारी चरक प्रतिज्ञानुसार अब चरक शपथ ले सकेंगे। NMC ने फरवरी 2023 में सिफारिश की थी कि मेडिकल कॉलेजों में हिप्पोक्रेटिक ओथ की जगह पर महर्षि चरक शपथ लिया जाना चाहिये। संभावना है कि नये सत्र 2024-25 से चरक शपथ दिलाया जायेगा।

राशनकार्ड धारियों को 5 लाख का हेल्थ बीमा

बिहार में जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उन्हें भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से उतना ही लाभ मिलेगा। यानी पांच लाख रुपये तक की कैशलेश स्वास्थ्य बीमा। ऐसे लाभार्थी उन अस्पतालों में ही इलाज करा पाएंगे, जहां आयुष्मान के लाभार्थी अपना इलाज कराते हैं। बीमारी का कवरेज भी केंद्र की योजना की तरह ही होगा। शर्त यही है कि उनके पास राशन कार्ड हो। राशन दुकानदार का इसमें बड़ा रोल होगा।

Related posts

सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान का समापन 14 अक्टूबर को

admin

खुशखरीः कोविड-19 से ऐसे लड़ेंगे डॉक्टर

Ashutosh Kumar Singh

पीएम मोदी को बिहार ने दिया लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment