स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

स्वास्थ्य मेलों ने कई रिकॉर्ड बनाये, लाखों ने लिया लाभ

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के सहयोग से 16 अप्रैल से 22 अप्रैल 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों की चौथी वर्षगांठ मनायी।

लाख से अधिक स्वास्थ्य मेले आयोजित

18 से 22 अप्रैल के बीच देश भर के राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रत्येक जिले के कम से कम एक ब्लॉक में एक लाख से अधिक एबी-एचडब्ल्यूसी में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन एक दिवसीय था।

अंतिम दिन भी लोगों की भीड़

स्वास्थ्य मेले के पांचवें दिन देश भर में 4 लाख 53 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया और लगभग 496 ब्लॉकों ने इन स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। इसके अलावा 59,000 से अधिक आभा स्वास्थ्य पहचान पत्र बनाए गए और 17,000 PMJAY गोल्डन कार्ड जारी किए गए। साथ ही उच्च रक्तचाप, मधुमेह, तपेदिक आदि के लिए हजारों लोगों की जांच की गई। 16 अप्रैल को आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (AB-HWC) में एक दिन में ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म के माध्यम से रिकॉर्ड 3 लाख टेलीकंसल्टेशन किए गए। यह एक ही दिन में एबी-एचडब्ल्यूसी पर होने वाला अब तक का सबसे अधिक टेलीकंसल्टेशन रहा है और इसने प्रति दिन 1.8 लाख टेलीकंसल्टेशन के अपने पहले रिकॉर्ड को पार कर लिया है। 22 अप्रैल को पूरे देश में 28,000 से अधिक टेलीकंसल्टेशन किए गए।

Related posts

मर्ज का ईलाज करेगा ‘ऋषि‍केश-एम्स’

Ashutosh Kumar Singh

बीबीआरएफआई ने दिए पॉजिटिविटी अवार्ड, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति के क्षेत्र में काम करने वाले दर्जनों हस्तियों का हुआ सम्मान

Ashutosh Kumar Singh

TREATMENT AND MANAGEMENT OF COVID-19: HOMOEOPATHIC PERSPECTIVE

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment