स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized समाचार / News

एम्स बीबीनगर में ABDM का उद्घाटन किया स्वास्थ्य मंत्री ने

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। तेलंगाना के बीबीनगर एम्स में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) सेवाओं का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) कार्ड की मदद से रोगी अपने मेडिकल रिकॉर्ड को खोये बिना उसे पूरे भारत में कहीं भी, कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। मालूम हो कि यह एम्स तीन साल पहले ही बनकर तैयार हुआ है।

नये छात्रों ने ली महर्षि चरक की शपथ

केंद्रीय मंत्री ने MBBS के नए बैच के छात्रों को महर्षि चरक शपथ दिलायी और बधाई दी। उन्होंने कहा कि एम्स एक प्रतिष्ठित संस्थान है। इसकी प्रतिष्ठा कुछ ऐसी है कि लोग सोचते हैं कि यदि कोई इलाज एम्स में उपलब्ध नहीं है तो वह पूरे देश में कहीं और उपलब्ध नहीं है। उन्होंने छात्रों से सफलता हासिल करने के लिए दो महत्वपूर्ण गुणों-प्रतिबद्धता और समर्पण को अपने मन में बैठाने का आह्वान किया। श्री मांडविया ने जोर देकर कहा कि स्वास्थ्य मानवता की सेवा है, इसको कभी भी व्यवसाय नहीं बनाना चाहिए। उन्होंने याद दिलाया कि भारत ने संकट का फायदा उठाए बिना कोविड से पहले वाली कीमतों पर ही शेष दुनिया को महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति की।

101 हर्बल वृक्षारोपण

उन्होंने एम्स के शिक्षकों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि युवा डॉक्टर गरीब व्यक्ति की सेवा करने को सर्वाेच्च प्राथमिकता दें। मंत्री ने कैंटीन में छात्रों के साथ दोपहर का भोजन भी किया और उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। उनकी मौजूदगी में हर्बल वृक्षारोपण अभियान के तहत नए विद्यार्थियों द्वारा 101 हर्बल पौधे लगाए गए। कार्यकारी निदेशक डॉ. भाटिया ने इस अवसर पर मंत्री को एम्स बीबीनगर की प्रगति रिपोर्ट भेंट की। बाद में डॉ. मांडविया ने निर्माणाधीन कार्य की समीक्षा के लिए निर्माण स्थल का दौरा किया।

Related posts

भारतीय प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के तहत इस सप्ताह 24 केन्द्र खुले

75 दिवसीय सागर स्वच्छता अभियान का समापन 17 सितंबर को

admin

बिहार में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मरीज

admin

Leave a Comment