स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized

स्वास्थ्य मंत्रालय ने MYCGHS IOS ऐप लॉन्च किया

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव अपूर्व चंद्रा ने MYCGHS ऐप लांच किया। ऐप को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मिलेंगी डिजिटल सुविधायें

उन्होंने कहा कि यह ऐप स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में CGHS के लिए एक आवश्यक है। यह CGHS लाभार्थियों को उनकी उंगलियों पर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं तक सुविधाजनक पहुंच के साथ सशक्त बनाता है। यह पहल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सरकार के विजन के अनुरूप है।

NIC ने किया विकसित

इस ऐप को NIC हिमाचल प्रदेश और NIC स्वास्थ्य टीम की तकनीकी टीमों द्वारा विकसित किया गया है। यह एक सुविधाजनक मोबाइल ऐप है। ऐप सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की बुकिंग और रद्द करना, CGHS कार्ड और इंडेक्स कार्ड डाउनलोड करना, CGHS प्रयोगशालाओं से लैब रिपोर्ट तक पहुंचना, दवा के इतिहास की जांच करना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावे की स्थिति की जांच करना, रेफरल विवरण तक पहुंचना, आसपास के वेलनेस सेंटर का पता लगाना, पास के सूचीबद्ध अस्पतालों, प्रयोगशालाओं और दंत चिकित्सा इकाइयों का पता लगाना आदि शामिल है।

Related posts

सांसद रवि किशन ने पीएम राहत कोष में दान की एक माह की सैलरी, सांसद निधि से पहले ही दे चुके हैं 50 लाख रुपये

Ashutosh Kumar Singh

ऐप से आयुष्मान कार्ड बनाने के काम में तेजी

admin

5 करोड़ बच्चे 7 नवंबर को खायेंगे कृमिनाशक दवा Albendazole

admin

Leave a Comment