स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मुजफ्फरपुर की महिलाओं में उच्च रक्तचाप ज्यादा

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया)। मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य को लेकर एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। यहां महिलाओं को उच्च रक्तचाप अपनी जद में ले रहा है, वहीं मधुमेह में पुरुष आगे हैं। इस साल जनवरी से लेकर अक्टूबर तक चलाए गए अभियान में यह डाटा सामने आया है। जिला गैर संचारी रोग सेल की ओर से स्क्रीनिंग कराई गई थी।

कुढ़नी में मधुमेह के मरीज ज्यादा

मिली रिपोर्ट के मुताबिक स्क्रीनिंग में मधुमेह के 14 हजार 958 तो उच्च रक्तचाप के 20 हजार 173 मरीज मिले। सबसे ज्यादा मरीज कुढ़नी में मिले। यहां पर आठ हजार 933 मरीज मिले हैं। सबसे कम मरीज साहेबगंज में हैं। यहां केवल नौ मरीज मिले। उच्चरक्तचाप के सबसे ज्यादा मरीज कुढ़नी में मिले। यहां मरीजों की संख्या 11 हजार 536 मरीज हैं। सबसे कम 18 मरीज साहेबगंज में हैं।

2.73 लाख लोगों की हुई स्क्रीनिंग

जिला स्तर पर दो लाख 73 हजार 303 लोगों की स्क्रीनिंग में 14 हजार 958 मधुमेह और 2 लाख 14 हजार 160 लोगों की स्क्रीनिंग में 20 हजार 173 उच्च रक्तचाप के मरीज मिले। उच्च रक्तचाप के मरीजों में महिलाएं ज्यादा हैं। पुरुष मरीजों की संख्या नौ हजार 909 तो महिलाओं की संख्या 10 हजार 241 है जबकि डायबिटीज में पुरुष की संख्या सबसे ज्यादा है। पुरुष मरीज सात हजार 490 तो महिलाओं की संख्या सात हजार 468 पर है।

अस्पतालों से जोड़ा जा रहा मरीजों को

गैरसंचारी रोग सेल के नोडल पदाधिकारी डॉ. नवीन कुमार ने कहा कि NCD अंतर्गत जनसंख्या आधारित जांच के लिए उच्च रक्तचाप, मधुमेह और तीन सामान्य प्रकार के कैंसर (मौखिक, स्तन व गर्भाशय) की स्क्रीनिंग के लिए अभियान चलाया गया। जो मरीज मिले, सभी नए हैं। इनके इलाज के लिए पीएचसी, पंचायत स्तर पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर व्यवस्था है। सभी मरीज को सरकारी सेंटर से जोड़कर दवा उपलब्ध कराई जा रही है।

Related posts

मेरठ के चार स्कूली छात्रों में मिले मंकीपॉक्स के संदिग्ध लक्षण

admin

आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा की पोल खुली

admin

देहरादून में 500 बिस्तरों वाले अस्पताल का शिलान्यास

admin

Leave a Comment