स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मुंबई में आयुष भवन परिसर का उद्घाटन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नवी मुंबई के खारघर में एक आयुष भवन परिसर का उद्घाटन किया। इस नए भवन में केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (CCRH) के अंतर्गत क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान (RRIH) और केंद्रीय यूनानी चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान परिषद (CCRUM) के अंतर्गत क्षेत्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (RRIUM) स्थित होंगे।

चिकित्सा व अनुसंधान की सुविधा

1999.82 वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित इस तीन मंजिला भवन परिसर में चिकित्सा के साथ-साथ अनुसंधान सुविधाएं भी हैं। ये संस्थान यहां बाल चिकित्सा, जराचिकित्सा और सामान्य आबादी के लिए ओपीडी परामर्श, दवाएं, नियमित रुधिरविज्ञान और बायोकैमेस्ट्री के लिए लैब जैसी सुविधाएं प्रदान करेंगे। यहां होम्योपैथी और यूनानी के अलग-अलग प्रभारी होंगे।

परंपरिक चिकित्सा मूल्यवान

इस अवसर पर श्री सोनोवाल ने कहा कि भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियां कई सदियों से मानव जीवन को समृद्ध करने में अपना असर साबित करती आ रही हैं। उन्होंने कहा-आधुनिक चिकित्सा के साथ पारंपरिक और गैर-पारंपरिक प्रणालियों के लाभों को शामिल करने के विचार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोत्साहित किया है। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान को एलर्जी विकारों के लिए होम्योपैथी संस्थान के रूप में विकसित करने और यूनानी चिकित्सा के क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान को इलाज-बित-तदबीर यानी रेजिमेंटल थेरेपी के उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है।

महाराष्ट्र को होगा लाभ

उन्होंने कहा-मुझे उम्मीद है कि मुंबई और महाराष्ट्र के लोग इन संस्थानों से बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे। आयुष मंत्रालय में होम्योपैथी सलाहकार डॉ. संगीता ए. दुग्गल, राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग के अध्यक्ष डॉ. अनिल खुराना और दिल्ली सरकार में आयुष निदेशक डॉ. राज के. मनचंदा और कई अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर मौजूद थे।

Related posts

मीडिया चौपाल 2022 के नौवें संस्करण का चंडीगढ़ में शुभारंभ

admin

दिल्ली एम्स साइबर अटैक : हैकर्स ने मांगे 200 करोड़

admin

स्वस्थ भारत यात्रियों का आंध्रप्रदेश में प्रवेश

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment