स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान का समापन 14 अक्टूबर को

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का नियमित टीकाकरण अभियान सघन मिशन इंद्रधनुष (IMI 5.0) के सभी तीन चरणों का समापन 14 अक्टूबर को होगा। इस वर्ष इसमें 5 वर्ष तक के बच्चे भी शामिल हैं।

इसी साल खसरा-रूबेला उन्मूलन का लक्ष्य

अभियान का लक्ष्य राष्ट्रीय टीकाकरण अनुसूची (NIS) के अनुसार सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (UIP) के तहत प्रदान किए गए सभी टीकों के लिए टीकाकरण कवरेज को बढ़ाना है। 2023 तक खसरा और रूबेला उन्मूलन के लक्ष्य के साथ खसरा और रूबेला टीकाकरण कवरेज में सुधार पर विशेष ध्यान दिया गया है और सभी जिलों में पायलट मोड में नियमित टीकाकरण के लिए यू-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा रहा है।

चार राज्यों में नवंबर में खत्म होगा अभियान

जानकारी के मुताबिक IMI 5.0 तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है, यानी 7-12 अगस्त, 11-16 सितंबर और 9-14 अक्टूबर, यानी एक महीने में 6 दिन, जिसमें एक नियमित टीकाकरण दिवस भी शामिल है। बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पंजाब को छोड़कर सभी राज्य में 14 अक्टूबर तीन चरण समाप्त हो जाएगें। इन चार राज्यों ने पहला दौर पूरा कर लिया है और वर्तमान में दूसरा दौर आयोजित कर रहे हैं। उनकी योजना नवंबर 2023 में तीसरा दौर आयोजित करने की है। 2014 से अब तक देशभर में मिशन इंद्रधनुष के 11 चरण पूरे हो चुके हैं। 12वां चरण अभी चल रहा है। साथ ही, अभियान के तहत अब तक कुल 5.06 करोड़ बच्चों और 1.25 करोड़ गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया है।

Related posts

आठ वर्षों में पूरा हो जाएगा केन-बेतवा संपर्क प्रोजेक्ट : शेखावत

admin

डॉ. जे.एल.मीणा को मिला ‘प्राउड मेकर ऑफ इंडिया अवार्ड’, केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिया सम्मान

admin

यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुए स्वस्थ भारत और नरिन्दर

Leave a Comment